क्या आप एक व्यवसाय या वेबसाइट के मालिक हैं? क्या आप डिजिटल मार्केटर या अनलाइन कंटेंट क्रिएटर हैं? अगर हा, तो निश्चित रूप से आप चाहते होगें कि अधिक से अधीक लोग आपकी वेबसाइट को visit करे और अधिक से अधीक लोग आपके content को पढ़ें, ताकि आपकी उत्पादों और सेवाओं पर अनका ध्यान केन्दित हो।
इसे प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है seo keywords की खोज करना यानि एक ऐसा शब्दाबली जिसे आपके संभावित ग्राहक या पाठक Google पर खोजता हैं और उन शब्दाबली के साथ आप अपनी वेबसाइट कि content बनाते है।
Table of Contents
SEO के लिए कीवर्ड रिसर्च क्यों जरूरी है?
Keyword पर research इसलिए जरूरी है क्योंकि यह आपके व्यवसाय को ऑनलाइन पर विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारीया प्रदान करता है। Keyword research आपको बताता है कि, लोग आखिर किन शब्दों को सक्रिय रूप से search engines पर ढुढ़ रहे हैं। उन पर competition कितना है, उन का organic searches कितना है और SERPs मे आपकी रैंकिंग को बढ़ाने मे आपकी कितनी मदद कर सकते हैं।
अब सवाल ये उठता है कि , आखिर केसे इस को चुना जाए, तो इसके लिए पहले आपको seo friendly Keywords , उनकी types और विविधता को समझ ने कि जरुरत है। आइए अब आगे बडते है और एक seo friendly Keyword क्या होता है इसे जरा समझ लेते है, और साथ ही कीवर्ड अनुसंधान क्यों इतना महत्वपूर्ण है इसे भी और थोड़ी गहराई से जान लेते है। केसे आप अपनी साइट की seo optimization के लिए सही शब्दों और वाक्यांशों का चयन कर सकते हैं, इसके बारे में भी विस्तार से समझ लेते है।
What is Keyword in SEO?
Search engine कि परिभाषा मे, यह वे शब्द या वाक्यांश होता हैं जिसे online पर किसी चिज को search engine द्वारा खोजने के लिए लोग इस्तेमाल करते हैं। इन्हें “खोज प्रश्न” भी कहा जाता है। एक खोज प्रश्न किसी भी webpage पर होने बाले content कि प्रकृति और विषयों को भी परिभाषित करता हैं। search engine optimization मे इसकी एक अहम भुमिका होता है। एक SEO Keyword आपके pages के SERPs के लिए एक factor भी होता है।
आपके keywords, search engine पर खोजे जाने बाले प्रश्नों के साथ जितनि ज्यादा प्रासंगिक होंगे, आपकी साइट कि content को खोजे जाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। एक वेहतर SEO के लिए, आपको हमेशा LSI शब्दो का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि Google पर search के दौरान लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले terms अपकी content में उपयोग किए जाने वाले शब्द प्रासंगिक हों ताकि search engine results पर आपके pages आगे आ पाए।
लोकप्रिय seo tool ‘Yost‘ के अनुसार, “अगर आप एक गलत terms का उपयोग करते हैं, तो आपको कभी भी वे विज़िटर नहीं मिल पाएंगे जिन्हे आप आपने साइट के लिए चाहते हैं याफिर जिन विज़िटरस की आपको जरुरत है। क्योंकि आपके द्वारा तैयार किया गया टेक्स्ट आपके संभावित दर्शकों की खोज शब्दो से मेल नहीं खाता । लेकिन अगर आप लोगों द्वारा खोजे जा रहे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप आपने साइट के लिए विज़िटरस जुटाना सम्भव वना सकते है।
आपके दर्शक क्या खोज रहे हैं इसी हिसाब से आपको आपनी कीवर्ड तए करने चाहिए। इसलिए, सही खोज शब्दो का चुनना इतना महत्वपूर्ण होता है। वरना गलत ऑडियंस के साथ आपका अभियान बिल्कुल विफल हो जाएंगा।
Keywords कितने प्रकार के होते हैं?
दरसल,आप अपनी content मार्केटिंग के लिए किस प्रकार के खोज शब्दो का इस्तेमाल करना चाहते हैं, यह बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी साइट पर किस तरह के ट्रैफ़िक को आमंत्रित करना चाहते हैं। क्योंकि जैसे-जैसे आपके कीवर्ड लंबा होता जाता हैं, सर्च वॉल्यूम भी इसी हीसाब से कम होता जाता है। चलिए आगे इसे थोड़ा विस्तार से समझ लेते है।
आमतौर पर, वे तीन प्रकार के होते हैं जिनको उनकी लंबाई के अनुसार वर्णन किया जाता है:
- Short-tail
- Mid-tail
- Long-tail
Short-tail
शॉर्ट टेल वे कीवर्ड है जिसकी लंबाई एक से दो शब्दों के बीच होता है। इनकी search volume ज्यादा होता है, और साथ ही इन पर competition भी ज्यादा होता है। हालांकि, इनकी conversion rates कम होता है क्योंकि ये targeted नहीं होता हैं। इसके साथ page को रैंक करना कफि कठिन होता है। इसलिए, जब तक आपनी साइट को online पर अच्छी तरह से स्थापित और search engine अनुकूलीत नहीं कर लेते हैं, तब तक इनको छोड़ना ही बेहतर होता है।
Mid Tail
यह लंबाई में तीन से चार शब्दों के बीच होता हैं जिसमे head या seed keyword के साथ कीवर्ड कि extension या फिर Related keywords शामिल होता हैं। इनके search volume मध्यम मात्रा मे होता हैं। इन पर competition भी औसतन मध्यम मात्रा कि होता हैं और conversion दरें भी मध्यम मात्रा कि होता हैं। किसी webpage को search engines पर rank कराने के लिए इनका उपयोग करना अच्छा होता है।
Long Tail Keywords
इसमे पांच या इससे अधिक शब्दो का जोड होता हैं। इनकी search volume औसतन कम होता है और इन पर competition भी सबसे कम हता है। लेकिन इनकी, conversion rate तुलनात्मक अधिक होता है क्योंकि ये खोजकर्ताओ के प्रासंगिकताओ के साथ बहुत हद तक match करता हैं। किसी नई वेबसाइट के लिए इनका उपियोग सबसे अच्छा विकल्प हैं। इसके अलावा, वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक जुटाने के लिए और SEO को तेज़ी से सुधारने के लिए Long Tail terms को चुनना अच्छा होता है। क्योंके बड़े कंपनियां अक्सर उन्हें कम महत्व देता हैं। वे कंपनियां अपने content के लिए ज्यादातर short tail और mid tail वाले कीवर्ड पर ही काम करता है।
यह SEO से कैसे संबंधित हैं?
जैसा कि मेने आपको बताया कि,SEO कीवर्ड आपकी webpage कि content मे होने बाले वे शब्द और वाक्यांश हैं जिसके माध्धम से लोग आपकी pages को search engines पर आसानि से ढ़ुढ पाते है। एक अच्छी तरह से अनुकूलित webpage वही होता है जिसमे लोगों द्वारा search engines पर खोजे जाने बाले search term सामिल हो। क्योकि वे आपकी साइट कि SEO के लिए important भुमिका निभाता है, और वे मुख्य तत्वों में से एक हैं।
एसे में, आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि, लोग आपके द्वारा दिए जाने वाले जानकारी को search engines पर कैसे ढुढ़ते हैं, ताकि आप उनके हिसाब से आपने content पर उन search terms को सामिल कर सके जिससे आपको ढूंढना आसान हो और कई अन्य पृष्ठों पर पहुंचने के वजाए आपके पृष्ठों तक पहुंच पाए। इसीलिए इन खोज शब्दो को लागू करने से आपकी साइट को आपके प्रतिस्पर्धियों से ऊपर रैंक करने में मदद मिलता है।
यही कारण है कि, किसी भी website की search engine optimization के लिए सही खोज शब्दो की सुची तैयार करना सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम होता है। एक अच्छा search marketing अभियानो के लिए खोज शब्दो और एसईओ का भड़ा भुमिका होता हैं। यह आपके अन्य सभी एसईओ प्रयासों से ज्यादा अहम होता हैं, क्योंकि सही खोज शब्द यह सुनिश्चित करते है कि आपके दर्शकों के लिए कितना प्रासंगिक और प्रभावी हैं।
SEO के लिए बेस्ट keywords कैसे ढूँढें?
दरसल, सही Search term को स्थापित करना एक चुनतिपुण॔ प्रक्रिया है क्योंकि इसमें चुनति और त्रुटि दोनों शामिल होता हैं। इसीलिए आपको पहले इसकी मूल बातोको समझने कि जरुरत हैं। आपको हमेशा उन शब्दो की खोज करने कि जरुरत है जिन्हे ग्राहक ढुढ़ रहे है और जिनसे आपको SERPs (search engine results page) मे रैंक करने में मदद मिले।
Research करते समय अधिकांश शुरुआती content creater अक्सर कुछ गलतियाँ कर बेठते हैं:
जैसे कि,
- अपने SEO कीवर्ड सूची को अपडेट और विस्तारित करने अलसीपन दिखाना।
- ऐसे खोज शब्दो को Target करना जोकि बहुत लोकप्रिय हैं, जिसका सीधा मतलब होता है ज्यादा प्रतियोगिता।
दरसल, एक content creater के रूप में आपको निरंतर update रहने कि जरुरत है। पुराने कीवर्ड का समय-समय पर पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता है, और high-volume, competitive यानि head keywords से वचना है। आपको शमेशा long-tail वाले के साथ काम करने कि जरुरत है ताकि आप उन visits तक पोहच सके जिनको आपकी content की असल मे जरुरत है।
SEO की दुनिया में विविधता एक महत्वपूर्ण शब्द है। मेरी ओर से आपके लिए एक सुजाब ये है कि,हमेशा आपने content पर विविधता लाने की कौशिश करे। क्योंकि अगर आप अपने competitors के साथ खुद को खड़े हुए पाना चाहते है तो, आपको आपने content पर विविधता लाने होगें।
इसके लिए आपको न केवल नए – नए seo tools को आज़माने कि जरुरत है, बल्कि आपको अपने स्वयं के शोध के आधार को भी प्रयोग मे लाने कि जरुरत है। आपके keywords और कौन उपयोग कर रहा है इस पर नजर रखने की जरुरत है और आप खुद को ओरो से कैसे अलग बना सकते हैं इस पर भी ध्यान देने कि जरुरत है। आपको हमेशा आपने संभावित ग्राहकों को आपने ओर आकषि॔त करने के लिए उनके द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर देने वाली उत्कृष्ट contents प्रदान करने कि जरुरत है।
Conclusion
उम्मीद है कि, अब तक आप जान चुके होगें कि What is keyword in SEO? और seo के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?” इस article के जरिए आप जान चुके हैं कि एक सही seo keyword डिजिटल मार्केटिंग में आपको कैसे मदद करता है। उम्मीद है कि, मेरे द्वारा दि गई यह जानकारी आपको पसन्द आया होगा। इस विषय पर अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुजाब हैं तो कृपया comment box पर जरुर comment करे।
About The Author
Biswajit
Hi! Friends I am BISWAJIT, Founder & Author of 'DIGIPOLE HINDI'. This site is carried a lot of valuable Digital Marketing related Information such as Affiliate Marketing, Blogging, Make Money Online, Seo, Technology, Blogging Tools, etc. in the form of articles. I hope you will be able to get enough valuable information from this site and will enjoy it. Thank You.