वे छवियों,Videos या अन्य प्रकार की सामग्री की एक श्रृंखला है जो एक साथ जुड़ कर एक कहानी(Story)बताता हैं। विजुअल स्टोरीटेलिंग अब एक popular स्टोरी फॉर्मेट है। 2018 में AMP स्टोरीज़ के रूप में Google द्वारा इसे लॉन्च किया गया था।
अगर आप web technology से जुड़े update पर नजर रखते है तो, web stories के बारे मे आप ज़रुर सुने होंगे और साथ ही यह कैसे काम करता है इसे जानना चाहते है। हाल ही में, Google के AMP stories को फिर से इस रुप मे नये सिरे से पेस किया गया है। यह Feature इन दिनों ऑनलाइन पर काफी चर्चा मे है।
Table of Contents
Web Stories क्या है?
Google Discover प्रकाशकों को अपनी साइट को ब्रांड बनाने और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक नया और बेहतर अवसर देता है। दिखने में मोबाइल-केंद्रित AMP स्टोरीज़ कई सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Instagram आदि पर मौजूद लोकप्रिय स्टोरीज़ के समान हैं। तेज़ी से लोड होने वाले मोबाइल पेजों के लिए AMP स्टोरीज़ की यह तकनीक कुछ हद तक विवादास्पद रही।
इसी वजह से 6 अक्टूबर, 2020 को Google और AMP प्रोजेक्ट ने इस विज़ुअल स्टोरीज़ का नया फ़ॉर्मेट जारी किया। AMP तकनीक द्वारा संचालित इस फ़ॉर्मेट से ऑनलाइन प्रकाशकों, ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों को बेहतर प्रदर्शन में मदद मिलने की उम्मीद जताया गया है।
Google AMP Web Stories क्या है?
यह Stories एक मिनी AMP(Accelerated Mobile Pages) बेव पेज हैं, जौकि फेसबुक और इंस्टाग्राम जेसे लोकप्रिय Stories की तरह ही दिखते बाले एक slideshows है। यह दरसल छवियों या वीडियो की एक श्रृंखला है, जिस पर एक क्लिक के जरिए उपयोगकर्ता या दर्शक अतिरिक्त जानकारी के लिए आपकी साइट पर आने के लिए प्रोत्साहित होते है।
वे दरसल एक मोबाइल केंद्रित Web Format है जोकि Google search , Android और iOS ऐप में Google Discover पर दिखाई देता हैं। यह आपको full-screen के साथ वीडियो, फ़ोटो और ऑडियो को प्रदर्शित करने का मौका देता हैं जिन्हें आप कही पर भी साझा और एम्बेड कर सकते है और अपनी वेबसाइट पर किसी भी pages के साथ लिंक कर सकते हैं।
यह Google द्वारा समर्थित एक AMP तकनीक है,जोकि अनलाईन प्रकाशकों के बेहतरी के लिए विकसित किया गया है। एक तरह से publisher, अपनी वेबसाइट पर सीधे कई stories को बताने के लिए वेब स्टोरीज़ का उपयोग करते हैं। इसे पढ़ने के लिए किसी अन्य मोबाइल एप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं होता है। एक Web Stories फ़ॉर्मेट कई माएने मे, Facebook या Instagram के फ़ॉर्मेट से कुछ कुछ अलग होता है।
भले ही उपयोगकर्ताओं को एक समान अनुभव देता हो,लेकिन आप Web Stories फ़ॉर्मेट के जरिए अपनी Stories को अपने साइट पर एक HTML iFrame के साथ एम्बेड कर सकते हैं और साथ ही Google search पर भी इसे पा सकते है।
वेब स्टोरीज़ के फायदे
यह तेजी से आगे बढ़ता एक प्लेटफॉर्म है जिसे Google ने खुद Develop किया है। इसकि एक खास बात यह है कि, Google Stories, search results और Google के statuses में भी दिखाई देता हैं। Fast-loading होने के कारन यह आपके search engine Result Pages(SERP) मे आपकी साईट कि visibility को बडा सकता है।
यह फीचर सएद आपको एक Instagram Stories की याद दिला सकता है, लेकिन वे अन्य प्लेटफ़ॉर्म Stories से भिन्न हैं,
नीचे इसके कुछ उदाहरण दिए गए है:
वेब स्टोरीज़ आपके नियंत्रण में होता हैं
आप अपनी Google Web Stories के खुद मालिक हैं, ईहा पर आप आपने कोड को खुदसे नियंत्रित कर सकते हैं। जबकी दुसरी और, Instagram, Snapchat जेसे प्लेटफॉर्म पर होस्ट की गई Stories को इनके तरीको पर निर्भर करना है।
क्योंकि stories को प्रकाशक अपनी वेबसाइट पर होस्ट सकता है, ईस लिए stories कि कॉपीराइट भी उनी के पास होता है और उसी हिसाब से Google भी प्रकाशको के content पर कोई अधिकार नहीं लेता है। हा, पर Google के पास प्रकाशको के लिए stories कि प्रकाशन को लेकर कुछ प्रतिबंध जरुर हैं।
आसानी से आकर्षक content बनाएं जा सकते है
Google Web Stories एक Open Source Platform है जहा Publisher आसानी से एक आकर्षक content को बना सकते है ,दुसरी और Publishers को आपने Stories के साथ दर्शकों से जुड़ने के लिए ईसमे देरो सुविधाए और क्षमता दि गई है। ईसके कई सारे उपयोगी विशेषताएं Stories के निर्माण को आसान बनाता हैं।
रचनात्मक तरीके से ब्रांडिंग की स्वतंत्रता देता है
मन मोह लेने वाला दिलचस्प टेम्प्लेट, visitor और Followers को आकर्षित करता है और ब्रांडिंग को जादा से जादा लोगो तक पोहचाने मे मदद करता है। ईसके के अलावा डिज़ाइनिंग के लिए ईहा पर कइ प्रतिबंधता नहीं हैं,साथ ही stories को वनाने कि हर तकनीकी आवश्यकताओं को वे पूरा करता हैं।आप आपने ब्रांड के हिसाव से कोई तरह के डिज़ाइन जैसे:- तस्वीरें,टेक्स्ट(text), तरह तरह के रंग, ओर एनिमेशन के साथ ईसे अनुकूलीत करने के लिए पुरी तरह से स्वतंत्र हैं।
अपनी Stories को linking के जरिए लोगो को साझा कर सकते है
Web Stories एक open web का हिस्सा हैं, जिसे कइ रोक-टोक के बिना सभी साइटों और ऐप्स पर साझा और एम्बेड किया जा सकता है।आमतोर पर, स्टोरी फ़ॉर्मेट वाली बहुत सी सोशल मीडिया साइटें content के निर्माताओं को अन्य वेबसाइटों से लिंक करने की अनुमती नही देता हैं। पर इसके साथ, लिंक आउट करने पर इस तरह की कोई प्रतिबंध नहीं है।
Fast Loading के कारण विजिटर का ध्यान आकर्षित करता है
वे तेज़ गति से Load होते है, जिसके वजह से आपके साईट पर Visitors कि Engagement बड़ता हैं ओर आपसे दर्शक जुड़े रहते है।
आसानी से search engines द्वारा Index होता है
इसे खास तौर पर सर्च इंजन द्वारा आसानी से इंडेक्स किए जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब है कि आपके कंटेंट को किसी भी वेब पेज रैंकिंग के लिए Google के SERPs पर दिखने के लिए SEO के अलावा किसी और काम की ज़रूरत नहीं है।
वेब स्टोरीज़ का मुद्रीकरण केसे करे
Content का monetization एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिसमें आपकी रचनात्मकता और कड़ी मेहनत दोनों शामिल हैं। हालाँकि, Google इस मामले मे हमेशा प्रकाशकों की भावनाओं को उचित स्थान देता है। और इसीलिए इस मामले में भी monetization के अवसर को वरकरार रखा है।
Google ने विज्ञापन प्रबंधक और ऐडसेंस के जरिए Web Stories के लिए एक प्रोग्रामेटिक विज्ञापन का एक उचित समाधान जारी किया है।इसके अन्तरगत प्रदर्शित होने वाले किसी भी विज्ञापन को content के निर्माता द्वारा नियंत्रित किये जाने का अवसर देता है। इसलिए, इस पर दिखाई जाने वाले विज्ञापनो कि आय content के निर्माता का होता है।
जैसे-जैसे आपका स्टोरीटेलिंग कार्यक्रम बढ़ता है, आप Google AdSense विज्ञापन नेटवर्क पर खाता बनाकर अपनी सामग्री से कमाई करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
हलांकी, गुगल ऐडसेंस के अलाबा भी इन्है मुद्रीकृत के और भी कई तरिके उपलध्ब है। जिसमे Programmatic Display Ads, Direct Sold Ads, Affiliate and outlinks, Sponsored Brand Deals पमुख तौरपर शामिल है।
Web Stories बनाने के लिए कुछ दिशानिर्देश
गुगल ने इसकी तैयारी के लिए कुछ खास नियम और शर्तें जारी की हैं जो नीचे दिए गय कुछ इस प्रकार है।
- एक अनोखी और दिलचस्प कहानी तैयार करे।
- videos और images के साथ visual Effects को कुछ इस तरह बनाए जो user’s की स्क्रीन पर फ़िट हों।
- हर page कि टेक्स्ट को 10 शब्दों के भीतर रखें।
- हर images के लिए alt text प्रदान करें।
- Videos को 15 सेकंड तक रखने का प्रयास करें।
- Videos में captions जोड़े।
- Stories १० से २० पृष्ठों तक बनाए रखें।
- प्रत्येक वेब पृष्ठ एक ही idea से जुड़ा होना चाहिए।
- Stories कि title को १० शब्दों से कम और ४० characters में सीमित रखे।
- Videos को 15 सेकंड से कम बनाए ,1280h x 720w ओर 24 फ्रेम प्रति सेकेंड पर Record करें।
इसके बारे मे और जादा जानकारी के लिए Web Story के Best practices को Follow कर सकते।
Google Web Stories का SEO केसे करे
Stories भी एक सामान्य HTML वेब पेजों की तरह ही होता हैं और search results में रैंक करने के लिए Search Engine Optimization (SEO) की जरुरत होती है, ठीक वैसे ही जैसे कि एक सामान्य वेब पेज के लिए किया जाता हैं।
अगर आपकी वेबसाइट पहले से ही Google search results पर रैंकिंग के लिए अनुकूलित है, तो समज लिजिए की Stories के मामले मे आप पहले से ही एक कदम आगे हैं, क्योंकि इसके लिए भी विलकुल वही SEO प्रथाएं लागू होती हैं जैसे कि एक सामान्य वेब पेज के लिए होता है।
अगर आप search results page (SERP) में रैंक करना चाहते हैं, तो आपको अपनी Stories को अपने XML साइटमैप में शामिल करने होंगे और उन्हें अपनी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से भी लिंक करने चाहिए और साथ ही उन Stories को अपने सोशल मीडिया चैनलों पर ठिक वैसे ही साझा करना चाहिए जैसे आप अपनी वेबसाइट के अन्य पेजो के लिए करते है। हालाँकि, इसकी SEO के लिए कुछ विशेष रणनीतियो पर ध्यान देना आपके लिए अच्छा हो सकता है जैसे:-
अपनी Web Stories के लिए मेटा डेटा को जोड़ना चाहिए
video और image पर विवरण जोड़ने चाहिए
अपने वीडियो पर कैप्शन लगाए
इन्है अपनी वेबसाइट में Embed करें
video और image पर text overlapping से बचें
और अंत में एक बढ़ियासा Story बनाएं
अब तक आपने Google Web Stories Kya Hai और इसके SEO तकनीक को जाना,चलिए आगे जानते है कि आखिर इसे शुरु कैसे किया जाए।
Google वेब स्टोरीज़ कैसे प्रारंभ करें?
यहां मैं आपकी इस पर content बनाने के बारे मे कोई Step-by Step तरकिप वताने नही जा रहा हु ,वलकि कुछ ऐसे Online Tools के वारे मे जानकारी साझा करने जा रहा हूं, जिनकी मदद से आप असानी से ईसे बना सकते है।ऩिचे दिए गए कुछ ऐसी Tools है जिसे Google खुद भी Recomend करता है।
- Make Stories
- News Room AI
- Web Stories for WordPress
ईन टूल पर साइन अप करके आसानी से आप ड्रैग एंड ड्रॉप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आपने लिए एक Web Stories बना सकते हैं, जिसे आप अपनी वेबसाइट में भी एम्बेड कर सकते हैं।
और अगर आप ईसे खुद से Develop या Customize करना चाहते हैं, तो आपको AMP Stories Guides Docomentation और ट्यूटोरियल को फलो करने होंगे, जहाँ आपको वेब स्टोरीज़ बनाने के लिए आवश्यक सभी चीज़ें मिल जाएंगे।
एकबार Stories को Develop कर लेने के बाद Validation Tool कि मदद से ईसे जांच भी सकते हैं। इसे बनाने के Steps निचे दिए गए कुछ इस तरह हैं:-
- एक story Building Tool चुनें।
- आपने story का Idea और उसकी एक Draft तैयार करें।
- आपना Template या visual assets चुनें।
- आपने Web Story तैयार करें।
- आखिर मे आपने Web Story को प्रकाशित करें।
FAQs
डेस्कटॉप पर Google discover कैसे प्राप्त करे?
डेस्कटॉप पर फिलहाल Google discover का कोई संस्करण उपलब्ध नहीं है और ईस बारे मे Google ने आभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं की है।
वेब स्टोरीज कैसे काम करता है?
यह Google LLC द्वारा पेश किया गया एक मोबाइल विशेष फीचर है। यह मूल रूप से वीडियो, ऑडियो, इमेज, एनिमेशन और टेक्स्ट की एक गतिशील रचना है। यह कंटेंट को विज़ुअल फ़ॉर्मेट में देखने में मदद करता है, कंटेंट पर टैप करके या कंटेंट के एक हिस्से से दूसरे हिस्से पर अपनी गति से स्वाइप करके।
web stories कितनी लंबी होनी चाहिए
इसे प्रति पृष्ठ 15 सेकंड से कम होनी चाहिए ओर पुरी stories को अधिकतम 60 सेकंड के भितर होनी चाहिए।
Google web stories कितने समय के लिए दिखाई देता हैं
जैसा कि Google My Business पर कि गई posts 7 दिनों के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है और कुछ अन्य सोशल मीडिया पर स्थित stories टाइमलाइन में खो जाते है। लेकिन ,इस मामले मे ऐसा नही है, इसमे टाइमलिमिट जैसी कोई अवधारणा नहीं है।
Conclusion
Google Web Stories जैसा समृद्ध और आकर्षक कंटेंट प्रकाशन प्लेटफ़ॉर्म आने वाले दिनों में कई संभावनाएँ रखता है। किसी भी अन्य सोशल मीडिया स्टोरीटेलिंग नेटवर्क की तरह, यह कुछ प्लेटफ़ॉर्म तक सीमित नहीं है। कई ब्रांड Google Discover के साथ इस प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए लाभ पाने की कोशिश कर रहे हैं। आशा है कि आपको Web Stories क्या है से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी? ऐसी ही नियमित जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।
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Biswajit
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