Title Tag kya Hai?SEO Friendly Title Tag किसी वेबसाइट के सही अनुकूलन के लिए महत्वपूर्ण तत्वों में से एक हैं। यह आपकी वेबसाइट को खोज इंजन और आगंतुकों के लिए दृश्यमान बनाता है। आपका टाइटल टैग केवल आगंतुकों के लिए ही दिखाई नहीं देता है, इसका उपयोग Google के क्रॉलर टूल द्वारा भी किया जाता है, जब खोज के लिए Google के क्रॉलर आपके वेब पेज पर आता है तब टाइटल टैग के द्वारा आपके वेब पेज की प्रासंगिकता का पता लगाया जाता है। शीर्षक टैग मेटा टैग का एक स्वरूप है जो आपके वेब पेज के नाम और कार्य के बारे में खोज इंजन को सूचित करता है।
Title Tag kya Hai?SEO Friendly Title Tag
टाइटल टैग मूल रूप से एक HTML तत्व है जिसे <head> और </ b> टैग के बीच लिखा जाता है। यह आगंतुकों को अग्रिम में सूचित करता है कि वेबपेज की सामग्री क्या है। एसईओ में हेडलाइंस सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है। हालाँकि, बहुतों को इसकी जानकारी नहीं है। कीवर्ड को शीर्षक में रखना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन सर्च इंजन फ्रेंडली टाइटल टैग लिखना कोई आसान काम नहीं है। यदि आप एक ब्लॉग के लिए लिख रहे हैं, तो अपने शीर्ष प्राथमिकता पाने,अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए और अपने कीवर्ड्स को सुर्खियों में लाने के लिए सर्च इंजन फ्रेंडली टाइटल टैग बहुत मददगार होता है। क्योंकि सर्च इंजन के ऑर्गेनिक ट्रैफिक किसी भी सफल वेबसाइट का जिंदगी होता है। खोज इंजन फ्रेंडली टाइटल टैग ऑन-पेज एसईओ अनुकूलन के लिए एक महत्वपूर्ण कारक होता हैं।
केवल सुर्खियों और मेटा विवरणों आपको रैंकिंग प्रतियोगिता के शीर्ष पर लेके नहीं जा सकता, परंतु आपकी दीर्घकालिक एसईओ रणनीतियां निश्चित रूप सेआपके रैंकिंग के मामले में प्रभाव डालती हैं।
SEO Friendly Title Tag kya Hai?
आइए पहले एक नज़र डालें कि टाइटल टैग क्या है?
एक शीर्षक टैग मूल रूप से एक वेब पेज के नाम को दर्शाता है और यह पृष्ठों के शीर्ष पर दिखाई देता है जब आप इसे देखते हैं और वे अक्सर खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में किसी दिए गए पृष्ठ के लिए पूर्वावलोकन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। वे खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) हैं और यह किसी साइट की सामग्री को साझा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
शीर्षक टैग हमेशा ऐसे तरीके से बनाए जाने चाहिए जो दर्शकों के लिए आदर्श हो, कीवर्ड खोज की लोकप्रियता और पृष्ठ की सामग्री की प्रासंगिकता को दर्शाता हो।
HTMLटाइटल टैग।
टाइटल टैग HTML कोड या कंप्यूटर भाषा है जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि आप किन स्थानों पर क्या और कैसे प्रदर्शित करेंगे। आमतौर पर, आप इसे पृष्ठ शीर्षक HTML में टैग के साथ जोड़ते हैं कि < title> आपका पृष्ठ शीर्षक </title>
HTML शीर्षक टैग HTML कोड का सबसे छोटा हिस्सा है जो वेब पेज के शीर्षक विशेषता को परिभाषित करता है, एक शीर्षक टैग वेब पेज की सामग्री का संक्षिप्त और सटीक विवरण है।
SEO friendly टाइटल टैगका कितना महत्व है?
टैग एसईओ का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। आपको प्रत्येक प्रकार के टैग और अनुकूलन पर इसके प्रभाव के बारे में जानना होगा।एसईओ कीवर्ड आपकी वेब सामग्री में कीवर्ड या वाक्यांश हैं जो आपकी साइट को खोज इंजन के माध्यम से दर्शक को दिखाई देते हैं। एसईओ कीवर्ड के साथ एक अच्छी तरह से अनुकूलित वेबसाइट संभावित दर्शक के रूप में खोजको आपकी साइट से कनेक्ट करने में मदद करता है। कीवर्ड एसईओ का मुख्य घटक है।सिस्टेमैटिक कीवर्ड एसईओ, कार्यान्वयन आपकी साइट को प्रतियोगियों से अधिक रैंक करने में मदद करता है।
- बेहतर एसईओ के लिए शीर्षक टैग में कीबोर्ड का उपयोग करें।
- टाइटल टैग की आदर्श लंबाई।
- हर पृष्ठ के लिए एक अलग टाइटल लिखो।
- हमेशा महत्वपूर्ण कीवर्ड डालें।
- अपने टाइटल में स्टॉप शब्द(word) से बचें।
- अपने लक्षित कीवर्ड का उपयोग करें।
- पृष्ठ पर क्या है इसका वर्णन करें।
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Title and heading tags के बीच अंतर.
H1 टैग एक अप्रत्यक्ष रैंकिंग कारक है।एक पृष्ठ शीर्षक ब्राउज़र विंडो में दिखाई देता है और h1 टैग केवल पृष्ठ पर ही दिखाई देता है।
पृष्ठ का शीर्षक HTML <head> के हिस्से में परिलक्षित या परिभाषित होता है लेकिन H1 टैग पृष्ठ के <body> का हि एक हिस्सा है।
SEO friendly टाइटल टैग कैसे लिखे?
शीर्षक लिखते समय आपको हमेशा नीचे दी गई एसईओ जानकारी को ध्यान में रखना चाहिए। एक बार जब आप इस एसईओ जानकारी को जान लेते हैं, तो एसईओ अनुकूल शीर्षक मेटा टैग लिखने का कार्य आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।
अपने शीर्षकों को संक्षिप्त और प्रासंगिक रखें।
अपना शीर्षक टैग एसईओ फ्रेंडली लिखते समय, आपको अपना शीर्षक छोटा रखने की कोशिश करनी चाहिए।Google एक शीर्षक टैग के पहले 50-60 वर्णों को प्रदर्शित करता है जो 512-पिक्सेल के लगभग होंगे। यदि आप अपने शीर्षक 55 अक्षरों तक या उसके नीचे रखते हैं, तो 90-95% शीर्षक की प्रदर्शित होने के उम्मीद की जा सकती है।यदि आपके शीर्षक टैग बहुत लंबे हैं, तो Google उन्हें ट्रिम कर देगा और अंत में डॉट्स […] जोड़ देगा। इस प्रक्रिया को प्रूनिंग प्रक्रिया कहा जाता है और यह आपके शीर्षक के अर्थ को सही तरीके से दर्शक के सामने आने से रोकती है और एसईओ के मामले में नकारात्मकता प्रदर्शित करता है।
मूल कीवर्ड को सामग्री की शुरुआत के साथ जोड़ने का प्रयास करें।
Google उन कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करता है जो सामग्री की शुरुआत के करीब हैं। यह क्लिकथ्रू दर बढ़ाता है, क्योंकि उपयोगकर्ता उन परिणामों पर अधिक क्लिक करते हैं जिनमें वे कीवर्ड होते हैं जिन्हें उन्होंने अभी खोजा है।
उपयोगकर्ता के अनुकूल शीर्षक बनाएँ।
उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपकी सुर्खियाँ काफी दिलचस्प होनी चाहिए। SEO फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली रोचक हेडलाइन्स बनाने के लिए आपको अपने शीर्षकों में संवेदनशील शब्दों का उपयोग करना चाहिए।विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि संवेदनशील शीर्षक वाले पदों को अन्य पदों की तुलना में अधिक शेयर प्राप्त होते हैं।एक महत्वपूर्ण शीर्षक से संबंधित क्योंकि ज्यादातर मामलों में ध्यान आकर्षित शीर्षक के कारण एक और समान विचारधारा वाले व्यक्ति के साथ पोस्ट साझा करते।
लक्षित कीवर्ड का उपयोग करें।
(SERPs) में अपनी वेबसाइट की विजिबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए SEO सबसे अच्छा तरीका है। विशिष्ट कीवर्ड के साथ, खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर वेबसाइट की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए उन कीवर्ड को लक्षित करने और मेटा टैग, टाइटल टैग, URL और मुख्य पृष्ठ सामग्री में शामिल करने की आवश्यकता है।
किसी भी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ को एक अच्छी तरह से चुने गए और शोध किए गए कीवर्ड वाक्यांश को लक्षित करना चाहिए। हालाँकि, कई मामलों में खोजशब्द अनुसंधान चरण को पूरी तरह से टाला जाता है जो एसईओ के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। एक SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट हमेशा आपकी साइट की रैंकिंग में मदद कर सकता है।
Page पर क्या है इसका वर्णन करें।
वेब पेज पर विज़िटर क्या देखेंगे, इसका सटीक विवरण इस शीर्षक टैग के माध्यम से दिया जाता है। जब आगंतुकों की अपेक्षाएँ पृष्ठ पर प्रदर्शित विवरण से मेल खाती हैं और जानकारी में रुचि रखते हैं, तो आगंतुक लिंक पर क्लिक करके आपकी साइट पर जाता है और जानकारी के साथ एक लंबा समय बिताता है जो दिलचस्प या आवश्यक है। यह वेबसाइट के उछाल दर नियंत्रण पर सीधा प्रभाव डालता है जो साइट की उच्च रैंकिंग को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके आगंतुकों के लिए एक बेहतर अनुभव बनाता है और हर आगंतुक से आपकी साइट पर लौटने की उम्मीद की जा सकती है।
Keyword स्टफिंग से बचें।
एक SEO friendly टाइटल के लिए एक सही Keyword मददगार होता है। किसी Blogpost के लिए आपको पहले Keywords Research करने कि जरुरत।हालाँकि, एक ही Keyword को अधिक बार दोहराना एक SEO friendly टाइटल के रुप में Negativity को प्रदर्शित करता है। यह इस तरह की Keyword Density को keyword stuffing माना जा सकता है जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है।Online ऐसे कोई सारे Keywords Research Tools है जिनकी मदद से आप आपने टाइटल के लिए सही Keywords चुन सकते है। Keywords Research के लिए SEMrush इन बेहतरीन Tools मे से एक है।
अपने शीर्षकों को ब्रांड करें, लेकिन संक्षिप्त रूप से।
आपकी साइट के मुख पृष्ठ का शीर्षक आपकी साइट के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी देता है।
यदि आपके पास एक मजबूत, या प्रसिद्ध ब्रांड नाम है, तो इसे अपनी सुर्खियों में जोड़ने से क्लिक-थ्रू दरें बढ़ाने में मदद मिल सकती है।विशेषज्ञ निम्नलिखित प्रारूपों की नकल करके अपने ब्रांड को शीर्षक के अंत में जोड़ने की सलाह देते हैं।इष्टतम प्रारूप: प्राथमिक कीवर्ड – माध्यमिक कीवर्ड | परिचयात्मक नाम(Format:Primary Keyword-Secondary Keyword|Introductory name).Google स्वचालित रूप से आपके ब्रांड का नाम प्रदर्शित शीर्षकों में जोड़ सकता है, इसलिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि Google आपके खोज परिणामों को कैसे प्रदर्शित करता है।
सोशल मीडिया के लिए विभिन्न शीर्षकों का उपयोग करें।
आप अपनी वेबसाइट की सामग्री को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करके विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए अलग-अलग सुर्खियों का उपयोग कर सकते हैं।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शीर्षक मेटा टैग से डिफ़ॉल्ट रूप से सुर्खियां बनाते हैं। लेकिन आप अपने सोशल मीडिया पोस्ट के लिए कस्टम शीर्षक सेट करने के लिए OpenGraph या Twitter कार्ड जैसे प्रोटोकॉल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद कर सकता है।वर्डप्रेस users के लिए, ये कार्य Yoost SEO प्लगइन के साथ जल्दी से किया जा सकता है।
स्टॉपवार्ड से बचें।
यह एक मिथक है स्टॉपवार्ड(stop words) एसईओ को प्रभावित करता है। Google आमतौर पर इन पर ध्यान नहीं देता है, लेकिन आगंतुकों के लिए, वे एक वाक्य या एक कुंजी-वाक्यांश पूरा करते हैं। लेकिन स्टॉप शब्दों से परहेज URL को संरचित करते समय अच्छा होता है। क्योंकि कभी-कभी हाइफ़न वाले बहुत लंबे URL, SEO के लिए नकारात्मक होते हैं।
आमतौर पर यह एक मिथक है स्टॉपवार्ड(stop words) एसईओ को प्रभावित करता है। Google आमतौर पर इन पर ध्यान नहीं देता है, लेकिन आगंतुकों के लिए, वे एक वाक्य या एक कुंजी-वाक्यांश पूरा करते हैं। लेकिन स्टॉप शब्दों से परहेज URL को संरचित करते समय अच्छा होता है। क्योंकि कभी-कभी हाइफ़न वाले बहुत लंबे URL, SEO के लिए नकारात्मक होते हैं।
आमतौर पर, स्टॉप शब्दों का एसईओ पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन यूआरएल(URL)को छोटा बनाने के लिए स्टॉप शब्दों का उपयोग करने से बचें, यह एक अच्छा अभ्यास है।ये अभ्यास खोज इंजनों को त्वरित परिणाम देने में मदद करते हैं।
उदाहरण के लिए :
जब आप एक क्वेरी(Query) -“How to Make a milkshake”
खोज इंजन आमतौर पर इन क्वेरी:, ‘How’, ‘to’ and ‘a’ कीवर्ड के स्टॉप-संकेतों की अनदेखी करेगा,और यह “मेक” “मिल्कशेक” की खोज करेगा।
स्टॉप शब्दों से बचने से सर्वर लोडिंग जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।
निष्कर्ष।
टाइटल टैग SEO परिप्रेक्ष्य से बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण SEO components में से एक है। SEO friendly टाइटल टैग का उपयोग एक बड़े संकेत के रूप में काम करता हैं ताकि search queries को जल्दी से समझ सकें और सही परिणामो को प्रस्तुत कर सकें।
दूसरी ओर, users को तेजी से search queries के लिए snippet में स्थित SEO friendly टाइटल पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
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Biswajit
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