Podcast क्या है? podcast meaning in hindi

कई अन्य डिजिटल माध्यमों की तरह एक और मीडिया प्लेटफॉर्म है जो हाल के दिनों में काफी लोकप्रिय है, जिसका नाम पॉडकास्ट है। यह एक ऑडियो प्रोग्राम है जहां किसी विषय पर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला ऑनलाइन आयोजित की जाती है।

यह एक टॉक रेडियो शो की तरह ही एक ऑनलाइन ऑडियो प्रोग्राम है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन, या कंप्यूटर डिवाइस के माध्यम से कभी भी और कहीं भी सुन सकते हैं।

लेकिन कई लोगों के लिए Podcast क्या है? इसके बारे में कोई अवधारणा नहीं है और podcast meaning in hindi के बारे में भी ज्यादा नहीं जानते। तो पॉडकास्ट क्या है आइए विस्तार से जानते हैं।

Podcast क्या है?

सरल शब्दों में, पॉडकास्ट ऑनलाइन प्रसारित होने वाली डिजिटल सामग्री को परोसने का एक अलग तरीका है। मूल रूप से, यह एक ऑडियो-आधारित प्रोग्राम है जिसे स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर डिवाइस पर सुना या डाउनलोड किया जा सकता है।

आप इसे कुछ-कुछ रेडियो स्टेशन की तरह सोच सकते हैं। हालाँकि, इन दोनों की ट्रांसमिशन प्रक्रिया अलग-अलग है। रेडियो प्रसारण जहां रेडियो तरंगों पर आधारित है वहीं अगर पॉडकास्ट की बात करें तो इसके लिए नियमित होस्टिंग सेवा की मदद ली जाती है।

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इसके अलावा जहां रेडियो प्रसारण एक निश्चित समय सीमा के भीतर किया जाता है, वहीं पॉडकास्ट के मामले में आप इसे जब चाहें तब सुन और डाउनलोड कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Podcast meaning in Hindi

यह एक नया उभरा हुआ मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑडियो, डिजिटल रेडियो वार्ता और ई फ़ाइलों का एक लंबा एपिसोडिक अनुक्रम बनाए रखता है। इसे श्रोताओं द्वारा सब्सक्राइब किया जा सकता है और इसे किसी भी समय डाउनलोड या सीधे तौरपर सुना जा सकता है।

इन डिजिटल ऑडियो श्रृंखला को कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस द्बारा ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा सकता है। पॉडकास्ट शब्द को “आईपॉड” और “ब्रॉडकास्ट” से मिलकर बना एक मिश्रित शब्द माना जाता है।

iPod, जो Apple द्वारा विकसित किया गया एक छोटा पोर्टेबल MP3 ऑडियो प्लेयर डिवाइस था, जिसे 23 अक्टूबर 2001 मे iTune के नाम से लॉन्च किया गया था और एक समय यह बहुत लोकप्रिय था। वही कास्ट को “ब्रॉडकास्ट” शब्द से लिया गया था।

अगर आप मुझसे पूछें कि वास्तव में पॉडकास्ट क्या है? संक्षेप में, इसे इस तरह समझा जा सकता है कि यह एक एपिसोडिक शो है जिसे वेब पर होस्ट किया जाता है और RSS के माध्यम से वितरित किया जाता है ताकि लोग इसे Apple और Spotify जैसे प्लेटफार्मों पर सुन सकें।

पॉडकास्टिंग कैसे किया जाता है?

अब तक हमने पॉडकास्ट क्या होता है इसके बारे मे जाना। चलिए अब जानले की यह काम कैसे करता है। पॉडकास्ट आज जानकारी और मनोरंजन का एक लोकप्रिय माध्यम बन चुका है। बड़े चाह के साथ आज दुनिया बड़ मे इसे मनोरंजन और जानकारी की स्रोत के रुप मे उपभोग करते है। इसी के चलते आज पॉडकास्ट निर्माताओ मे हमे काफी बरोत्री देखने को मिल जाती है। वे एपिसोड-दर-एपिसोड आपना कंनटेन्ट ऑनलाइन पर प्रकाशित करते है और हर दिन लाखो कि संखा मे ग्राहक उनके साथ जुड़ते है। अब सबाल ये है कि वे इन कनटेन्ट का निर्माण कैसे करता है।

एक पॉडकास्टर के तोरपर सबसे पहले इन्है डिजिटल सामग्री का एक रफ ड्राफ्ट तैयार करन होता है और फिर उनका अंतिम रूप का रिकॉर्ड और संपादित कर उन्है दर्शकों के साथ साझा करने के लिए अनलाइन पर प्रकाशित किया जाता है। इन्है प्रकाशित करने के लिए पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म की मदद ली जाती है। जैसे कि Apple, Google , या Spotify का पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म। आजकल पॉडकास्ट YouTube पर भी पोस्ट किए जाते है। इसके अलाबा आप चाहे तो इन्है अपनी खुदकी वेबसाइट के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

एक बार एपिसोड पबलिश हो जाने के बाद, अब उन्है अलग अलग तरीकों से दर्शकों के सामने लाया जाता है। पॉडकास्ट निर्देशिकाएँ उपयोगकर्ताओं को नए नए कनटेन्ट खोजने और सदस्यता प्राप करने मे मदद करता हैं।

Podcasting का इतिहास

पॉडकास्ट शब्द फरवरी 2004 में द गार्जियन में प्रकाशित एक पत्रिका के भीतर बेन हैमरस्ले द्वारा अस्तित्व में आया। 1980 के दशक में, ऑडियो ब्लॉगिंग व्यक्तियों के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से अपने विचारों और अनुभवों को साझा करने के एक तरीके के रूप में उभरा।

पॉडकास्टिंग के उदय को, जैसा कि हम आज जानते हैं, 2000 के दशक की शुरुआत में कई प्रमुख विकासों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। अक्टूबर 2000 में, डेव विनर, एक सॉफ्टवेयर डेवलपर, साथ ही ब्लॉगर ने RSS (रियली सिंपल सिंडिकेशन) की अवधारणा पेश की।

अगस्त 2004 में, वीडियो जॉकी एडम करी और सॉफ़्टवेयर डेवलपर डेव स्लशर ने पहला पॉडकास्टिंग सॉफ़्टवेयर पेश किया, जिसे iPodder (Apple द्वारा विकसित सॉफ़्टवेयर) के रूप में जाना जाता है। सबसे शुरुआती पॉडकास्ट में से एक जो आज भी ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में चल रहा है।

इसे पहली बार अक्टूबर 2003 में क्रिस्टोफर लिडॉन द्वारा शुरू किया गया था। दूसरा एडम करी द्वारा डेली सोर्स कोड था, जिसे अगस्त 2004 में शुरू किया गया था। इसने 2000 के दशक के मध्य में मुख्यधारा की लोकप्रियता हासिल की।

Podcasting के क्या फायदे हैं?

इसके निम्नलिखित फायदे हैं:

1.व्यापक दर्शकों तक पहुंचें: यह आपको मीडिया के अन्य पारंपरिक रूपों की तुलना में अधिक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। आप दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं, भले ही उनका स्थान या समय क्षेत्र कुछ भी हो।

2.कम लागत: दर्शकों तक पहुंचने के लिए यह एक अविश्वसनीय रूप से किफायती तरीका है। इसे शुरु करने के लिए आपको महंगे उपकरण की आवश्यकता नहीं है, और इसे होस्ट करने और वितरित करने के लिए बहुत सारे निःशुल्क विकल्प गौजुद हैं।

3.लचीला: यह एक बहुत ही लचीला माध्यम है। आप जब चाहें और जिस भी सामग्री के साथ चाहें एपिसोड बना सकते हैं।

4.अपने दर्शकों से जुड़ें: यह आपको अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाने की अनुमति देता है। आप अपने श्रोताओं के साथ एक व्यक्तिगत संबंध बना सकते हैं जो किसी अन्य मीडिया के साथ प्राप्त करना कठिन है।

5.बिल्ड अथॉरिटी: यह आपको अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण बनने की अनुमति देता है। आप अपने ज्ञान, अनुभव और विशेषज्ञता को अपने श्रोताओं के साथ साझा कर सकते हैं, जो आपकी विश्वसनीयता बनाने में मदद कर सकता है।

क्या पॉडकास्ट ऑडियो या वीडियो दोनों में हो सकते है?

बहुत से लोग इसे लेकर इस प्रश्न के साथ भ्रम कि स्हिति मे है कि क्या ये ऑडियो के साथ- साथ वीडियो प्रारूप में भी उपलब्ध है? अधिकांश लोग मानते है की वे केवल ऑडियो format मे ही available हैं, हालांकि वास्तविकता यह है कि वे वीडियो और ऑडियो दौनो ही प्रारुप मे अनलाइन पर मौजूद हैं। वे ऑडियो और वीडियो दोनों फॉर्मेट में हो सकते हैं। यह आमतौर पर रिकॉर्ड की गई ऑडियो फ़ाइलें (MP3 Files) होती हैं जिन्हें कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के माध्यम से चलाया जा सकता है।

इनमे आम तौर पर साक्षात्कार, संगीत और अन्य ऑडियो सामग्री शामिल होते हैं। वही, वीडियो पॉडकास्ट, जिन्हें वोडकास्ट के नाम से भी जाना जाता है। वे बिलकुल ऑडियो पॉडकास्ट कि तरह ही होते हैं लेकिन इनमें ऑडियो के साथ साथ वीडियो सामग्री शामिल होती है। वे अक्सर किसी विषयों पर चर्चा करने वाले लोगों के साथ साक्षात्कार या लाइव स्ट्रीम, या दिलचस्प सामग्री वाले के साथ साथ छोटे आकार के सामान्य वीडियो भी हो सकते है।

चलते-फिरते सामग्री का उपभोग करने का यह एक शानदार तरीका है क्योंकि उन्हें बड़ी मात्रा में बैंडविड्थ या डेटा की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य गतिविधियों जैसे ड्राइविंग या व्यायाम करते समय भी उन्हें सुना जा सकता है।

लेकिन, वीडियो पॉडकास्ट उन लोगों के लिए अच्छा है जो सुनने के बजाय कुछ देखना पसंद करते हैं। पर, उन्हें अधिक बैंडविड्थ, डेटा और स्टोरेज की आवश्यकता होती है। इसमे दृश्य तत्व और एनिमेशन भी शामिल हो सकते हैं, जो केवल ऑडियो की तुलना में जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने में मदद कर सकते हैं।

वीडियो पॉडकास्ट के लिए किन चीजो की आवश्यकता होती है?

इसे बनाने के लिए आपके पास सही उपकरण और सॉफ्टवेयर होना चाहिए। सबसे पहले , आपको एक अच्छे माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होगी। यदि आप एक से अधिक लोगों को रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आपको एक मल्टी-चैनल ऑडियो इंटरफ़ेस, एक मिक्सर और एक XLR केबल की आवश्यकता होगी।

वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए आपको कैमरे की भी आवश्यकता होगी। आपको रोश्नि कि व्यवस्था, एक तिपाई और संभवतः एक टेलीप्रॉम्प्टर की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आपको ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग संपादित करने के लिए एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।

सॉफ़्टवेयर के लिए, आपको Adobe ऑडिशन या ऑडेसिटी जैसे ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी। वीडियो संपादन के लिए, आप Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro X, या Davinci Resolve का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसे लाइव प्रसारित करने के लिए स्ट्रीमिंग सॉफ़्टवेयर की भी आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने, मिक्स करने करने के लिए एक सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी।

इन सबके अलाब, आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और YouTube या Twitch जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओ कि भी जरुरत होगी। अपनी रिकॉर्डिंग को स्टोर करने के लिए आपको एक विश्वसनीय होस्टिंग प्रदाता की भी आवश्यकता होगी।

FAQs


Q). पॉडकास्ट कब शुरू हुआ?

A). इसने 2004 में पहली बार लोगो का ध्यान आकर्षित करना शुरू किया, जब Apple ने घोषणा की कि वह अपने iTunes सॉफ्टवेयर में पॉडकास्ट को शामिल करेगा।

Q). किन देशों में पॉडकास्ट का अधिकतर उपयोग किया जाता है?

A). इसकी पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं, लेकिन वे विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस और जापान में लोकप्रिय हैं।

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