बैहतर SEO के लिए perfect meta description tag कैसे लिखें?

Meta Description tag आपके वेबपेजों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपकी वेबसाइट के लिए SEO में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। हालाँकि इसका आपकी साइट के SEO पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन परोक्ष रूप से यह आपके वेबपेजों के on-page SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस लेख में हम Meta Description tag के बारे मे हर उस मूल बातो को जानेंगे जो आपको  जानने की जरूरत है। इस लेख में हम इस बारे में भी जानेंगे कि वे इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं, और SEO कि परिपेक्ष से आपकी वेबसाइट की बेहतर प्रदर्शन के लिए उनका लाभ कैसे उठाए जा सकते है।

Meta Description Tag क्या है?

मेटा विवरण एक HTML tag है जिसका इस्तेमाल web pages मे मौजूद आपके content का एक संक्षिप्तीकरण होता है। SERP मे यह आपके pages के title और URL के नीचे दिखाई देता है। Google के snippet के भीतर इसे visible रहने के लिए, इसे सही length यानि 140 से लेकर160 वर्णों के बीच रखे जाने चाहिए तवी वे snippet मे पुरी दिखाई देगा।

एक Meta description आपके web pages कि संक्षिप्त और संपूर्ण विश्लेषण होता है जो visitors को SERP मे से आपके pages को चुनने में मदद करता है। यह टेक्स्ट snippet पर आपके pages के title कि तहत ही search engine results में भी दिखाई दे सकता है, हालांकि, Search Engine कभी-कभी आपने हिसाब से इसे आपके pages की content मे से टेक्स्ट को कॉपी करके भी दिखा सकता है।

मेटा विवरण टैग कैसा दिखता है?

एक Meta Description tag निचे दिए गय image कि तरह दिखता है। मेटा टैग दिखने मे केसा होता है, अगर आप चाहे तो इसे आपने किसी भी page पर जाकर राइट-क्लिक कर “view page source” पर click करके इसे देख सकते हैं।

Meta Tag का Example:

जब आप किसी webpage के कोड को देखते हैं, तो आपको यह tag कुछ इस तरह दिखाई देगा। मेटा विवरण टैग के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप Google के आधिकारिक webpage पर भी जा सकते हैं।

meta description tag

स्निपेट में मेटा विवरण कैसा दिखता है इसका उदाहरण:

how meta description looks  in a snippet.

Seo में मेटा डिस्क्रिप्शन का महत्व

एक title tag की तरह ही , meta description भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बल्कि एक visitor कि लिहाज से user experience बनाने में भी एक आवश्यक भूमिका निभाता है। 140 से लेकर 160 characters का यह छोटा description वेबमास्टर और users को आपके pages कि एक छोटा सा विवरण होता है और साथ ही pages कि गुणवत्ता को प्रदर्शित या विज्ञापित करने का एक शानदार अवसर होता है।

pages कि विषय पर एक अच्छा description न केवल SERP पर आपके click-through-rate (CTR) को बड़ा सकता है बल्कि social media platforms पर भी इसे आकर्षित बनाता है, जिससे आपके वेबसाइट पर अधिक से अधिक विज़िट होने मे मदद मिलता है।

जैसा कि पहले भी आपको बताया के,search engines सीधे तौर पर इसे कोई एसईओ रैंकिंग factor नही मानता हैं। लेकिन अप्रत्यक्ष रुप से search engines , CTR के जरिए यह जरुर पता लगाते है कि क्या SERP पर आप एक अच्छे परिणाम प्राप्त कर रहे हैं। अगर अधिक से अधिक लोग आपके URL पर क्लिक करते हैं, तो Google आपके pages को अच्छा और एक गुणवत्ता से भरा कन्टेट मानता है और आपकी pages कि रैंकिंग को ऊपर लाता है।

लेकिन दुर्भाग्यपुण॔ , हमेशा इस बात की कोई गारंटी नहीं होता है कि Google आपके द्वारा लिखे गए मेटा विवरण को प्रदर्शित करेगा। लेकिन,फिर भी आपको हमेशा इसे एक मौके कि तौर पर लेने चाहिए , और इसे अपने पोस्ट या पेज में जोड़ने चाहिए।

SEO फ्रेंडली मेटा डिस्क्रिप्शन कैसे लिखें?

यह एक छोटे विज्ञापन कि तरह काम करता है, जो search result page मे से visitors को सीधे आपके वेबसाइट पर लाने के लिए एक आकर्षन उत्पन्न करता है। एक Searchable कीवर्ड का इस्तेमाल करके visitors को, इसके जरिए सम्मोहित कर उन्हें आपके वेबपेज कि विजिट करने के लिए तैयार कर सकते है।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि Google और कुछ अन्य सार्च इंजिन, search query से मेल खाने वाले इन विवरणो को बोल्ड कीवर्ड मे highlight करता हैं। यह हाईलाइटेड टेक्स्ट खोजकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने का काम करता है, और इसलिए आपको हमशा इसे जितना हो सके खोज शब्दों के अनुरुप रखने कि कौशिश करने चाहिए।

जैसेकि:

  • अपने मेटा विवरण में हमेशा targeted keywords का प्रयोग करें।
  • हर pages के लिए प्रासंगिक meta tags का इस्तेमाल करें।
  • इसे तैयार करते समय किसी SERP preview tool के जरिए इस बात कि जांच जरुर करे कि यह SERP पर सही लंबाई मे प्रदर्शित हो रहा है या नही।
  • डुप्लिकेट मेटा विवरण टैग के इस्तेमाल करने से बचें।
  • double quotation marks (” “) का इस्तेमाल न करें।

सठीक मेटा विवरण कैसे लिखे?

यह एक कला है जहा आप सही कीवर्ड या वाक्यांश के साथ विबरण को एक ऐसी आकर्षक रुप दैते है जो सार्च इंजिन और खौज कर्ता दौनो को प्रभाबित करे।

विवरण कि लंबाई को Optimal रखें:

अच्छी गुणवत्ता वाले डिस्क्रिप्शन एक निश्चित लंबाई तक का होना अच्छा माना जाता है। हलांकी आप इन्है किसी भी लंबाई तक लिख सकते है, लेकिन Google एक तय लंबाई तक को अपने स्निपेट पर प्रदर्शित करने के बाद बाकि के हिस्से को काट देता है। इसलिए अगर अप इसे समझदारी के साथ नही लिखते तो हो सकता अपकि डिस्क्रिप्शन का कुछ हिस्सा काट जाए और विजिटरस को पैज के बारे मे ठिक से समझ न पाए।

इसीलिए इसे उतना ही लंबा रखना अच्छा होता है जितना कि वे snippet मे दिखाई दे। पर ध्यान रखें कि स्थिति के आधार पर लंबाई अलग-अलग भी हो सकता है। लेकिन, आपका पहला लक्ष्य आपने article को value provide करना है न कि सिफ॔ Meta tag कि लंबाई मापते रहना।

मेटा विवरण को Actionable और Invitable बनाए:

आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि meta description आपकी साइट पर आने वाले visitors के लिए एक खुला निमंत्रण है। इसलिए आपको अपने शब्दों और इरादों के बीच एक नियंत्रण बनाए रखना होगा, साथ ही एक स्पष्ट विचार प्रस्तुत करना होगा, ताकी visitors यहां आने पर क्या प्राप्त कर सकते हैं इसका मोटेतौरपर एक अंदजा लगा सके और तुरंत आपके साइट को visit करे।

Tergeted Keyword का उपीयोग करें:

अगर अप Description मे Focus Keyword का इस्तेमाल करते है और वे आपके page पर दिए गए text से मेल खाता है, तो Google इसे अपने search results मे highlight कर सकते है, जौ आपकी साइट के लिंक को और भी आकर्षक बना देता है। लेकिन यह हमेशा हो ऐसा जरुरी नही है, क्योकि Google कभी-कभी समानार्थी वाले शब्दों को भी highlight कर सकता है। अपने Meta Description tags मे Focus Keyword पर जोर देना उन्हें दुसरो से अलग बनाता है।

Description को content से match रखें:

ध्यान रखें कि description, page की content से मेल रखाता है। ऐसा इसलिए है कि, Google हमेशा यह पता लगाने मे जुटा रहता है कि क्या अपने search result पर क्लिक करने के लिए visitors को बरगलाने कि कॊशिश तो नही कर रहे है।अगर आप ऐसा करते होए पाए जाते है, तो गुगल आपको Manual Action Penalty के तहत या अपने algorithom के द्बारा आपको दंडित भी कर सकते हैं। ऐसे मे एक भ्रामित मेटा विवरण आपकी site कि visibility को बढ़ाने के वजाए आपकी bounce rate को बढ़ाएंगेऔर आपकी site पर से लोगों का भरोसा कम हो जाएगा।

Description को हमेशा unique बनाएं:

अगर मेटा विवरण आपके दूसरे pages के लिए बनाए गए विवरण से मेल खाता है, तो वे user experience के दृष्टि से एक negative असर डाल सकता है। चाहे आपके page कि titles कितना भी अलग क्यों ना हो गुगल का सिस्टेम इसे duplicate tag मानता है। डुप्लिकेट विवरण बनाने के बजाय, इसे खाली छोड़ना बेहतर होता है।

Conclusion

हर एक page के लिए meta description का होना और इसे सही तरिके से optimizing करना on-page SEO के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है। हलांकि Google की हिसाव से यह रैंकिंग प्रक्रिया मे सिथे तॊर पर कोई काम नहीं करता है, लेकिन फिर भी आपके site पर visitor कि संख्या वडाने मे एक वड़ा भुमिका निभा सकता है।

उम्मीद है, कि इस Article से जुड़कर meta description tag से सम्बंधित सभी जानकारी आपने प्राप्त किए होंगे और आप उन्हें अब आसानी से अपने आर्टिकल या pages पर अप्लाई कर पाएंगे।

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