LSI keyword क्या है? यह SEO के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं?

हम चाहते हैं कि हमारे द्वारा लिखे गए सभी आर्टिकल सर्च इंजन पर अच्छी रैंकिंग पाएं। लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता क्योंकि सर्च इंजन एल्गोरिदम यूजर्स को सबसे अच्छे और सबसे प्रासंगिक परिणाम पेश करने में अधिक रुचि रखता है।

दरअसल, एल्गोरिदम पूरे आर्टिकल में इस्तेमाल किए गए कीवर्ड, LSI keyword, प्रासंगिक वाक्यांशों और हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर अर्थपूर्ण शब्दों के आधार पर वेबपेज की सामग्री का अनुमान लगाता है।

शायद आपको भी पता होगा कि आज गूगल का एल्गोरिदम पहले की तुलना में कीवर्ड के प्रति बहुत संवेदनशील और अधिक प्रमुख है। पहले जहां आर्टिकल के दौरान कीवर्ड फैलाने से ही पेज को रैंक किया जा सकता था, वहीं सर्च इंजन अब इसे ब्लैक हैट SEO प्रैक्टिस मान सकता है और मैन्युअल एक्शन पेनल्टी से भी टैग कर सकता है।

अब सबाल यह है की LSI keyword क्या होता हैं? तो इस लेख मे हम इस पर बात करने के साथ साथ Semantic words और relavent phrases इन सबके बारे मे एक एक कर जानने एवम समझने का प्रयास करेंगे। साथ ही blog post मे इनका इस्तेमाल कैसे किया जाए ताकी खोज परणामो पर बेहतर रेजल्ट प्राप्त किया जा सके।

LSI keyword का क्या मतलब है?

लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग जिसे LSI के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, उन शब्दों या वाक्यांशों को संदर्भित करता है जो आपके द्वारा अपनी सामग्री निर्माण में उपयोग किए जाने वाले लक्षित कीवर्ड के अर्थ में समान होते हैं। LSI कीवर्ड सर्च इंजन को आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के संदर्भ को गहराई से समझने में मदद करते हैं। सर्च इंजन इसे गुणवत्तापूर्ण और अधिक प्रासंगिक सामग्री मानते हैं और इसे उन विज़िटर के सामने पेश करते हैं जो सर्च बार में सर्च कीवर्ड दर्ज करके अपेक्षित बेहतर लेख की तलाश कर रहे हैं।

lsi keyword importance in seo

एलएसआई कीवर्ड को समझने की कोशिश करते समय, लोग अक्सर वाक्यांशों और समानार्थी शब्दों को भ्रमित करते हैं, और उन्हें एक ही मान लेते हैं। सच तो यह है कि LSI कीवर्ड या वाक्यांश पर्यायवाची से बिल्कुल अलग होते हैं। तो, मोटे तौर पर कहें तो, LSI कीवर्ड ऐसे वाक्यांश हैं जो Google का एल्गोरिदम आपके मुख्य कीवर्ड से संबंधित होते हैं।

LSI कीवर्ड बनाम लॉन्ग टेल कीवर्ड

यह आपके समग्र कंटेंट निर्माण को अधिक प्रासंगिक, सार्थक बनाता है, और वास्तविक संदर्भ को स्पष्ट करता है। जबकि लॉन्ग-टेल कीवर्ड किसी विशिष्ट विषय के भीतर एक विशिष्ट खोज क्वेरी को लक्षित करते हैं। LSI कीवर्ड सर्च इंजन को वेबपेज कंटेंट के सार को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। जबकि लॉन्ग-टेल कीवर्ड सीड कीवर्ड की तुलना में अधिक लक्षित और कम प्रतिस्पर्धी होते हैं।

Latent Semantic Indexing कैसे काम करता है?

इन्हें ऐसे समझें, आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर कोई आर्टिकल लिख रहे हैं और आपका प्राइम कीवर्ड रोबोट है। अब अंदाजा लगाइए कि आपके प्राइम कीवर्ड से जुड़े LSI शब्द क्या होंगे। शायद ये रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कुछ ऐसे ही वाक्यांश हो सकते हैं। जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय इन शब्दों को स्वाभाविक रूप से रखते हैं, और जब Google का क्रॉलर आपके पेज को क्रॉल करता है और इस्तेमाल किए गए वाक्यांशों के बीच संबंधों का विश्लेषण करता है, तो Google यह पता लगा सकता है कि आपकी सामग्री का संदर्भ क्या है और कन्टेट को कितनी गहराई के साथ लिंखा गया है।

अब जब कोई उपयोगकर्ता Google पर रोबोट के बारे में खोज करता है, तो एल्गोरिथ्म लेटेंट सिमेंटिक एनालिसिस (LSA) प्रक्रिया का उपयोग करके खोज क्वेरी में उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड का विश्लेषण करता है और AI उपकरण खोज के इरादे का सटीक आकलन करने और उपयोगकर्ता को सबसे सटीक पृष्ठ प्रस्तुत करने का प्रयास करते हैं जो वास्तव में उपयोगकर्ता के लिए उपयोगी है।

एलएसआई कीवर्ड का उदाहरण

उन्हें अच्छी तरह से जानने के लिए, आपको पहले सिमेंटिक कीवर्ड के संदर्भ में आसानी से आना होगा, क्योंकि LSI कीवर्ड ऐसे शब्द या वाक्यांश होते हैं जो प्राथमिक कीवर्ड से सिमेंटिक रूप से संबंधित होते हैं। इनमें न केवल समानार्थी शब्द शामिल हो सकते हैं, बल्कि संबंधित शब्द और अन्य समानार्थी शब्द भी शामिल हो सकते हैं, जिनका अक्सर प्राथमिक कीवर्ड के संदर्भ में एक ही अर्थ होता है।

इसका एक सरल उदाहरण बीज कीवर्ड के रूप में “Apple” हो सकता है, जिसका उपयोग अक्सर पाठकों को समझाने के लिए किया जाता है। यदि Apple शब्द का उपयोग LSI कीवर्ड के तौरपर प्रासंगिक रूप से किया जाता है, तो संबंधित या करीबी शब्द “फल,” “खेत,” “किसान,” “बगीचा,” “पाई,” या यहाँ तक कि “आईफ़ोन” भी हो सकते हैं।

चलिए इसे थौड़ा और स्पष्ट करने के लिए एक और उदाहरण ले लेेते है। अगर कोई उपयोगकर्ता खोज क्वेरी के तोरपर केवल amazon शद्ब टाइप करता है तो गुगल आपने search result मे क्या दिखाऐगा। क्योकि amazon शद्ब से दौ अलग अगल चिजे संबंध रखता है , एक तो हो गया आपका अमेज़ॅन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म और दुसरा है ब्राज़ील का अमेज़न वन क्षेत्र। अब ऐसे मे गुगल के सामने चुनती यह होगा की उपयोगकर्ता के खोज इरादे का पता कैसे लगाए।

अगर amazon के साथ एक या दौ ऐसे समान शब्दार्थ जौड़ दिया जाए तो सर्च इंजन इसकी ईरादे को ठिक से समझ पाऐगा। जैसे उददाहरण के लिए amazon के साथ अगर Product, Price, peoduct Rating, Add to cart, Product Review जैसे शद्बो का इस्तेमाल किया जाए तो गुगल इसका मतलब अमेज़ॅन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म से जुड़कर देखेगा। बही अगर इसके साथ Dense forest, River, Animals, Wildlife जैसे शद्ब जुड़ते है तो गुगल के द्बारा इसे ब्राज़ील का अमेज़न वन क्षेत्र समझा जाऐगा।

LSI कीवर्ड ऑन-पेज SEO को कैसे बेहतर बनाते हैं?

खोज इंजन मूल्यांकन: खोज इंजन विशेष रूप से प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) एक जटिल गणितीय विश्लेषण का उपयोग करके इसकी सामग्री और पृष्ठ का मूल्यांकन करके किसी वेबपेज को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। यदि पृष्ठ किसी खोजकर्ता के इरादे से निकटता से मेल खाता है, तो Google खोजकर्ता को आपका पृष्ठ दिखाता है, जो अंततः Google के साथ खोज इंजन परिणामों के माध्यम से आपके वेबपृष्ठ पर जैविक विज़िटर लाने में आपकी सहायता कर सकता है।

सामग्री की गुणवत्ता में सुधार: अपने ब्लॉग पोस्ट में LSI कीवर्ड का उपयोग करने से लेख की गुणवत्ता और प्रासंगिकता में सुधार होता है। सर्च इंजन समझते हैं कि सामग्री कितनी व्यापक रूप से लिखी गई है और विषय के किन विभिन्न पहलुओं को कवर किया गया है जो उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री से मिलने वाली अपेक्षाओं को पूरा कर सकते हैं। इस प्रकार वे सर्च इंजन परिणामों में बेहतर रैंकिंग के लिए नए अवसर भी खोलते हैं।

कीवर्ड स्टफिंग से बचना: पहले SEO रणनीतियाँ हेड कीवर्ड या सटीक मिलान वाले कीवर्ड का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करती थीं, जो कंटेंट बनाते समय बार-बार उसमें डाले जाते थे। और इसलिए LSI कीवर्ड का उपयोग कीवर्ड स्टफिंग से बचने में बहुत मदद करता है, इस प्रकार कंटेंट की गुणवत्ता बनाए रखता है और इसे सर्च इंजन के लिए अधिक प्राकृतिक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है।

सर्च एल्गोरिदम स्वीकृति: Google समय के साथ अपने एल्गोरिदम को लगातार विकसित कर रहा है। Google कंटेंट के भीतर संबंधित कीवर्ड और सर्च टर्म का विश्लेषण करता है और बेहतर यूजर अनुभव के लिए परिणाम कैसे प्रदान किए जाने चाहिए, यह तय करने के लिए अपने BARD ai ऑटो प्रोसेसिंग सिस्टम का उपयोग करता है।

LSI कीवर्ड केवल सटीक मिलान वाले शब्दों के बजाय विषय से संबंधित अन्य समान लंबी पूंछ वाले शब्दों या वाक्यांशों के साथ कंटेंट के संदर्भ को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस प्रकार कंटेंट को बार-बार एक ही वाक्यांश को दोहराने के बजाय अधिक प्रासंगिक वाक्यांशों के साथ बनाया जाता है। यह अंततः आपके ऑन-पेज SEO स्कोर को चमत्कारिक रूप से बेहतर बनाता है।

सर्च इंजन LSI कीवर्ड का उपयोग क्यों करते हैं

सर्च इंजन द्वारा इनका उपयोग दो मुख्य कारणो के तहत करता हैं। एक सामग्री की प्रासंगिकता को आंकने और दुसरा कीवर्ड घनत्व, का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किए जाने कि रोकधाम के लिए।क्योंकि Google हो या बिंग या अन्य सभी सर्च इंजन हमेशा खोजकर्ताओं को सबसे सठीक इनफरमेशन प्रदान करना चाहता है जो सही माऐने मे खोजकर्ता के खौज को साथ॔क बनाते हो।शुरुबात मे Google खोजों में प्रासंगिकता निर्धारित करने के लिए किसी लेख मे किसी विशिष्ट कीवर्ड को कितनी बार शामिल किया गया है ज्यादातर इस पर फोकास किया करता था।

इसलिए, वेब पेज केवल उन्हीं कीवर्ड का उपयोग करते हैं जिनके लिए वे रैंक करने का प्रयास कर रहे थे। इस समस्या से निपटने के लिए गुगलने 2013 मे Hummingbird को लन्च किया था जिसका मकसत user requests का सठिक आकलन करना और उस हिसाब से खोजकर्ताओं को कन्टेट बितरित करना।

क्या LSI कीवर्ड वास्तव में आज रैंकिंग कारक हैं?

जैसाकि मेने पहले भी जिकर किया कि Google के पास 200 से ज़्यादा रैंकिंग फ़ैक्टर हैं जिनमे से ज्यादातर के बारे मे खास कोई जानकाकी उपलध्ब नही है। इसलिए कोनसा फ़ैक्टर रैंकिंग पर किस तहर असरदार है यह कह पाना थौड़ा मुलकिल हौगा। वेसे तो content quality, authorititiveness, गुणवत्तापुण॔ बैकलिंक, well nevigation, website loading speed इन सभी को प्रमाणिक रैंकिंग फ़ैक्टर माना जाता हैै। लेकिन कुछ ऐसे फ़ैक्टरस है जिनके बारे मे पुखता तौरपर कहै पाना थोड़ा कठिन है, इस पर केवल कयास ही लगाया जा सकता है।

लेकिन सच्चाई यह है कि बहुत सारे रैंकिंग फ़ैक्टर भरोसे और अफ़वाहों के आधार पर चला आ रहा हैं। ऐसे मे कुछ सालो से इस बात पर जौड़ो सौरो से चर्चाएँ चल आ रही थीं की Google पैज की प्रासंगिकता को आकने के लिए अपने सर्च एल्गोरिदम में लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग का इस्तेमाल करता है। लेकिन इसी विच 2019 में, Google के ओर से जॉन म्यूलर के द्बारा एक clearifing massage publish किया जाता है जिसमे उन्हौने साफ किया कि Google अपने सर्च इंजन में LSI कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करता है।

तो, अब सबाल यह उठता है कि इनकी बातो को किस तरह से लिया जाए। अब, क्या यह माना जाना चाहिए कि गूगल वास्तव में SEO कारक के रूप में लेटेंट सेमेटिक इंडेक्सिंग पद्धति को कोई महत्व नहीं देता है? दरसल, इस बात का असली जबाव किसी के पास भी नही है। लेकिन, विशेषज्ञों का आधी अधुरि शोध यही कहता है कि बाले ही गुगल LSI कीवर्ड का इस्तेमाल सिधे तोरपर न करता हो लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से शाऐद होता हो।

क्योकि कभी कभी LSI कीवर्ड मे भी long tail keyword के तौरपर ऐसी अर्थ संबंधी शब्द हामिल होते है जो सामग्री के संदर्भ को दर्शाते हैं। हलांकी यह आपके चयन और कन्टेन्ट को लिखने के दौरान उनका प्लेसमेंट कहा और कैसे करते है इस पर निर्भर करता है।

एलएसआई कीवर्ड की खोज कैसे करे?

इन कीवर्ड को ढुढ़ निकाल पाना खास मुशकिल नही है। अनलाइन पर बहुत से ऐसी कारगर कीवर्ड रिसर्च टूल उपलब्ध हैं जिनके उपीयोग से इन कीवर्ड को ढुढ़ सकते है। हलांकी इनमे से जायादातर टुल भुगतान योग्य होते। लेकिन मे आपको तिन ऐसी मुफ्त तरीका बताने जा रहा जिसके उपीयोग से आप आपने tergeted keyword के basis पर इनका चुनाब कर सकते है।

1. Google search query suggestions: LSI कीवर्ड प्राप्त करने के लिए Google खोज बिल्कुल मुफ़्त और एक असरदार टूल है जिसकी अकसर अनदेखी की जाती है। जब आप इसकी खोज बार मे किसी खोज क्वेरी या कोई खोज शब्द दर्ज करते हैं, तो आप देख पाऐंगे यह स्वचालित रूप से उस विशेष क्वेरी से संबंधित कीवर्ड आपके स्क्रीन पर उन खोज शब्दो से related कुछ similler phrases आपको परिणामस्वरुप दिखाता है, जिनका इस्तेमाल आप आपने बिषय को अधिक स्पष्टता देने के लिए कर सकते है।

what is lsi keyword meaning in hindi

2. Google related searches: शाएद आपने नोटिस किया होगा जब आप सर्च इंजन पर किसी कीवर्ड की खोज करते हैं, तो परिणाम पृष्ठ के निचले भाग में संबंधित खोज लेवेल से एक अनुभाग आपको देखने को मिलते है जहा आपके द्बारा खोज जाने बाले शब्द से संबंधित कुछ Semantic Keywords आपको देखने को मिल सकते हैं जिन्है खुद गुगल द्बारा सुझाब के तौरपर आपही के लिए प्रदान कि जाती है। और ये खोज शद्ब LSI कीवर्ड का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं।

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3. People also ask: यह उन विषयों से संबंधित प्रश्नों को खोजने में मदद करता है जिन्हें पाठक अक्सर अपनी खोज क्वेरी के साथ खोजते हैं। Google उन्हें इन खोज क्वेरी के रिकॉर्ड के रूप में रखता है और उन्हें अपने “People Also Ask” अनुभाग में दिखाता है। यह उन लोगों के लिए कीवर्ड और विषय विस्तार के लिए एक ओपन-सोर्स अवसर है जो अपनी सामग्री की गुणवत्ता को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं।

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लेख में प्रासंगिक शब्दों का उपयोग कैसे करें

अबतक आपने LSI कीवर्ड के बारे मे बहुत कुछ जाना, लेकिन असली बात यह हे कीआप आपने लेख मे इन प्रासंगिक शब्दो का इस्तेमाल कैसे करेंगै जिससे आपकी रेंकिग मे बैहतर हौ। तो इसके लिए सबसे पहला काम जो आपको करना है यह है उन LSI कीवर्डस की पहचान करना जो आपके कन्टेट को पुण॔ता प्रदान करता हो यानि वैबपैज के भाव को उजागर करता हो।

उसके बाद आपका अगला फोकास उनकी सही प्लेसमेंट की तरफ होना चाहिए। एक समय था जब गूगल क्रॉलर उतना ताकतवर नही था कि वाक्य का शब्द दर शब्द विश्लेषण कर सके, जिसके चलते कीवर्डस को यहा वहा विखरा देने भर से ही काम वन जाता था। लेकिन गुगल का algarithom अब बहुत होशियार है और high-quality machine learning (Natural Language AI) तकनिकी का उपोयोग करके आपकी सामग्री की प्रासंगिकता का आकलन कर सकता है।

ऐसी स्थिती में अगर आप अपने वेबपेज को सर्च इंजन रिजल्ट पर बनाए रखना चाहते हैं तो आपको जल्द ही पुराने SEO के तरीकों को भूलकर नए तरीकों को अपनाना होगा। आपको अपने कीवर्ड को ध्यान से और सार्थक तरीके से रखना होगा। आपको अपने कीवर्ड की मात्रा को उतना ही सीमित रखना चाहिए जितना कि Google की स्पैम पॉलिसी आपको अनुमति देती है।

इसलिए, आपको अपनी सामग्री में अपने प्रासंगिक शब्दों को अधीक स्पष्टता के साथ उपयोग करना होगा ताकि उनका उपयोग इतना अधिक न हो कि वे गुगल के नजर मे Keyword stuffing दिखे। लेकिन साथही यह भी ध्याद मे रखना जरुरी है कि वे इतना भी कम न हो कि Google को पता ही न चले कि आपकी लक्षित कीवर्ड क्या है।

किसी पृष्ठ पर कीवर्ड शामिल करने का सर्वोत्तम स्थान कौन सा हैं?

कीवर्ड शामिल करने के लिए सबसे अच्छे स्थान कुछ इस प्रकार है

शीर्षक
मेटा विवरण
एंकर टेक्स्ट
छवि शीर्षक, फ़ाइल नाम और वैकल्पिक टेक्स्ट
सामग्री बॉडी

Conclusion

विशेषज्ञों की माने तो बाले ही गुगल algorithom, LSI कीवर्ड का सीधे तौरपर उपीयोग न करता हौ, लेकिन इसका मतलब कतए नही है की आपकी इनकी इस्तेमाल पुरी तरह छौर देनी चाहिए। क्योकि यह आपके लेखों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता को बढ़ाने मे मदद करता है, ऐसे मे आपको इस बात पर फोकास करना चाहिए कि इन्है कितनी नेचरल तरीके से कन्टेट के भितर सेट किया जाए ताकी क्रॉलर और उपयोगकर्ता दौनो को आपका लेख स्वभाविक लगे।

उम्मीद है लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग कीवर्ड क्या हैं इसके बारे मे बारिक से बारिक जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी। इसी तरह की और भी गहरी विश्लेषणात्मक कन्टेट प्राप्त करने के लिए हमारी blog को subsctibe करे एवम टपिक से जुड़ै किसी सुझाब के लिए कमेन्ट वक्स पर कमेन्ट करे।

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