जब आप इंटरनेट पर Google या अन्य सर्च इंजन के साथ कोई जानकारी खोजते हैं, तो आप जो खोज रहे हैं उसे खोजने के लिए सर्च बॉक्स में कुछ प्रासंगिक शब्द टाइप करते हैं।
खोज इंजन रिटर्न में आपको कुछ प्रासंगिक परिणाम देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे उन शब्दों से प्रासंगिक हैं जिन्हें आप search box में इनपुट के तौर पर ढ़ालते हैं।
लेकिन ,यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा तब है ,अगर आप ब्लॉगिंग से संबंधित हैं और अपने पेज को सर्च इंजन में रैंक करना पसंद करते हैं। एक ब्लॉगर के रूप में, किसी कीवर्ड के मूल सिद्धांत को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। इस article में, मैं यहां keyword के बारे में सभी कारकों और digital marketing के उद्योगों में उनके महत्व के बारे में बताऊंगा।
Table of Contents
keyword kya hai?
इसका उपयोग डिजिटल मार्केटिंग में किसी शब्द या शब्दों के समूह का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसका उपयोग इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी खोज इंजन या search bar में खोज करने के लिए करता है।दरसल वे शब्द या शब्दों का एक समूह है जो किसी भी वेब पेज की सामग्री का वर्णन करता है।
एक कीवर्ड, कुछ related word पर केंद्रित होता है जो उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए समझाने का काम करता है की आपकी वेब पेज किस बारे मे है। यह वह खोज शब्द है जिसे आप एक तय वेब पेज के साथ SERP में रैंक करना चाहते हैं। जब उपयोगकर्ता उसकी phrase को Google या किसी अन्य खोज इंजन में खोजते हैं, तो वे उस वेब पेज को आपकी वेबसाइट पर परिणाम के रूप में ढूंढ सकते हैं।
वे इतना important क्यों हैं?
यह महत्वपूर्ण इसलिए हैं, क्योंकि वे लोगों द्वारा खोजी जाने बाले जानकारी और उसकी आवश्यकता को पूरा करते है।यह आपके द्वारा प्रदान की जा रही जानकारी के बीच एक संचारक है। एक content निर्माता के रूप में निश्चित रूप से आपका अंतिम लक्ष्य खोज इंजन पर रैंकिंग करना और आपकी साइट पर अधिक से अधिक organic traffic लाना है।
उस स्थिति में आपके niche से जुरी एक उपयुक्त शद्ब आपकी बेहतर ऑनलाइन उपस्थिति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।लेकिन, आपको इस पर जागरूकता होना चाहिए और determine होना चाहिए कि ,आपको आपने व्यवसाय के अनुसार किस प्रकार के ट्रैफ़िक की आवश्यकता है।
उदाहरण के लिए, अगर आप एक digital marketing agency चलाते हैं और डिजिटल सेवाएं प्रदान करते हैं, तो आपको अपने niche के निकटतम शद्ब जैसे – SEO, keyword research tools जेसी शद्ब पर काम करने और उन जेसी शद्ब को रैंक कराने होंगे।लेकिन इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च कैसे करें इसकी पुरी जानकारी होनि चाहिए।मुटे तोर पर कहे तो , सही keywords के विना हो सकता है कि आप अपने व्यवसाय के लिए ट्रैफ़िक नहीं जुटा पाए।
keywords के प्रकार
उम्मीद है अब तक आपको इन शद्बावली की रहस्य के बारे मे थौड़ी बहुत समझ आ गई लोगो। तो चलिए और थौड़ा आगे बड़ते है और वे कितने type के होते है इसे भी थौड़ासा जान लेते हैं।एक सफल blogger बनने के लिए सही शद्बो को लक्षित करना बहुत जरुरी होता है।
जब आप अपने लिए best LSI words की पहचान करलेते हैं, तो आप अपने Online business के लिए अधिक ट्रैफ़िक लीड के रूप मे प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सही srategy, उसके प्रकार और सभी विकल्पों को जानना होगा। यहाँ नीचे इनके कुछ प्रकार के बारे मे बात कि गई है।
1. Seed or Short-Tail
किसी भी शद्ब को खोजने से पहले, आपको उसकी मुल शद्ब की आवश्यकता होती है जो आपकी niche को उजागर करता हो। एक seed word आपके E-Commerce business के लिए शुरुआती बिंदु है। और वे एक एकल शद्ब यानि एक छोटा शद्ब होते है, जिसे head word के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर यह एक या दो शब्दों का होता है। आमतोरपर एक seed word का monthly search volume काफी high होता है और साथ हो उस पर competition भी high होता है।
वे हमेशा unmodified होता है जिसे बदला नही जा सकता।एक seed word का उदाहरण कुछ ऐसा होता है “Digital Marketing” जिसका long-tail keyword , Best Digital Marketing strategy कुछ इस तरह हो सकता है। आपने business के अनुसार जब आप इनके साथ आगे वड़ते है तो एक अनुमान के साथ शुरुआत करने होते हैं।ऐसे मे कुछ प्रश्न है जिसे आपको खुद से करना है जोकि कुछ इस प्रकार हैं:
- आपकी वेबसाइट किस बारे में है?
- एक product के रुप मे आप क्या बेचना चाहते है?
- क्या आपको लगता है कि आपके द्वारा चुनी गई शद्ब आपको SERP मे अच्छा rank दिला सकता है ?
- कौन से keyword पर आपको अच्छा CPC बाले विज्ञापनो कि provability वनता है?
- आपकी वेबसाइट को visit करने के लिए visiter किन शद्बो का उपयोग कर सकता है ?
2. Mid-Tail
मिड-टेल कीवर्ड कुछ – कुछ seed words कि तरह ही होता हैं, जिनमें ट्रैफ़िक की मात्रा अधिक होता है, लेकिन साथही वे highly competitive होते हैं। आमतौर पर वे दो से तीन शब्दों के वीच होते हैं और एक seed word की तुलना में थोड़े से अधिक वर्णनात्मक होता हैं। जैसे कि: Digital Marketing strategy
3. Long-Tail
वे तुलात्मक काफी लंबे keywords होता हैं और किसी खास targeted topic या दर्शकों के लिए लक्षित होते हैं। आमतौर पर, इनका search volume कम होता है और ये अरो के मुकाभले मे कम competitive होते हैं, जिससे इन्हें रैंक कराना काफी आसान हो जाता है। क्योंकि वे अधिक specific होते हैं। आम तौर पर, यह वाकीओ की तुलना में higher conversion होता है।
4. Primary Keywords
एक primary keyword वह होता है जिसे आप किसी webpage को target करने के लिए करते हैं। एक Quality article के लिए एक primary keyword का होना बहुत जरुरी है। वे, search engines और readers दोनो को आपके page के बारे स्पष्ट संकेत देता है के आपके page किस topic पर आधारित है। इस तरह कि SEO practices आपके ट्रैफ़िक और ranking को सुधार ने में आपकी मदद करता है।
5. Related or LSI
Related या LSI word (latent semantic keywords), Main Keyword से संबंधित वाक्यांश या विविधताएं हैं। यह किसी भी webpage कि प्राथमिक कीवर्ड का समानर्थक है। हर वेबपेज के लिए एक प्राथमिक और अतिरिक्त तीन या चार संबंधित कीवर्ड assign किए जाने चाहिए, जो आपके वेबपेज को बेहतर रैंक देने के लिए सर्च इंजन को आसानी से समझने में मदद करते हैं।
6. Broad Match
Google Adsense के search campaign के लिए इनका उपयोग किया जाता है। यह Google को किसी search पर आपका विज्ञापन दिखाने के लिए कहता है जो उस specific keyword का एक variant है। ऐसे में अगर कोई यूजर समान वाक्यांश, एकवचन या बहुवचन रूप, गलत वर्तनी, स्टेमिंग, समानार्थी, या विस्तृत मिलान शब्द के किसी अन्य संबंधित रूपांतर की खोज करता है तो उस यूजर को विज्ञापन दिखाया जाएगा। खोज अभियान के दौरान आप उन relevant searches जैसे कि (misspelling, stemming, synonym ,singular, plural) से न चूकें तो वे इन बातो को सुनिश्चित करने में मदद करता है।
7. Phrase Match
Ads campaign में यूजर को target करने के लिए एक specific search phrase होता है। यह मिलान शद्ब के रूप में सेट किए गए words का उपयोग करता है और Google को आपका विज्ञापन केवल तभी दिखाने के लिए कहता है जब किसी search query में exact Matches phrase शामिल हो। इसमे सेट किए गए शब्द search query में main word के आगे या पिछे भी हो सकता है।
8. Exact Match
Campaign के लिए वे एक संबंधित कीवर्ड से जुड़ा होता है। इसमें, एक शब्द को एक specific कीवर्ड के रूप में सेट किया जाता है, जो Google को केवल तभी विज्ञापन दिखाने के लिए कहता है जब search quary सेट किए गए कीवर्ड से बहुत निकटता से संबंधित हो। इस प्रकार के कीवर्ड गलत वर्तनियों, एकवचन या बहुवचन , संक्षिप्ताक्षरों, पुन: क्रमित शब्दों, व्याख्याओं, उसी specific कीवर्ड के सिमिलर search quary के साथ निकट संबंधित शब्दों के साथ काम करते हैं।
9. Negative Keywords
आपके विज्ञापन को चलने से रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। हलाकि, SEO में इस तरह के कीवर्ड की कोई अवधारणा नहीं है। वे असल मे “मुक्त” शब्द से जुड़ा हुया है। इसका उपयोग इसलिए किया जाता है ,क्योंकि ऐसी कई कंपनियां है जो उन visitors को target नहीं करना चाहता हैं जो free products या services की तलाश में होता हैं।
keywords select कैसे करें?
एक blogger के तोर पर इनका सिलेकशन हमेशा आपकी visitors के जरुरत और आपकी content किस बारे मे है उसी हिसाब से किए जाने चाहिए। यह शद्बावली ऐसी होने चाहिए जो व्यवस्थित रूप से अच्छी रैंक दिला सके और visitors को आपकी साइट पर ला सके।इनका चयन करने से पहले आपको उन visitors की ज़रूरतों को समझने की जरूरत है जो आपके niche से related है।साथ ही आपको उन visitors कि search terms को भी analyze करने की जरुरत है जो वे content कि तलाश के दौरान करते हैं।
जब आप अपने niche से संबंधित एक अच्छी सामग्री बनाने के लिए इनको तलाश ते हैं तो कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए और खुद से भी पूछना चाहिए :–
- आप किस प्रकार का search terms खोजना चाहते हैं?
- आपको क्या लगता है कि लोग आपकी content खोजने के लिए search engines पर किन शब्दों का उपयोग करेंगे?
- search queries कैसी होंगी ?
- एक user के रूप में आप किन शद्बो का प्रयोग करेंगे?
वेब और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर content launch करने से पहले इनको सावधानीपूर्वक चुनने कि जरुरत है।इन्है चुनने के लिए answerthepublic जैसे tool का सहारा ले सकते है। इस tool मे आपको बस आपना Main word ढ़ालना है, यह tool suggestion के तौर पर आपको डेर सारे results दिखाएगा।
Conclusion.
हर एक प्रकार के keywords को जानने से आपको और अधिक रणनीतिक विपणन योजनाए बनाने में मदद मिलेगा। जब आप इनके सभी विकल्पों के बारे मे जान लेते हैं, तो आप अपने target audience से जुड़ने, ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए एक सही और अच्छे कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।उम्मीद है कि, इस article के माध्यम से आप keyword kya hai? इससे संबंधित सभी जानकारी एकत्र कर पाए हैं।यदि आपके पास इसके बारे में कोई प्रश्न या सुझाब हैं? तो comment box में जरूर लिखें और साथही इस ब्लॉग को subscribe करें।
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