क्या आप जानते है कि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रकाशित लेख हमेशा आपकी अपनी होनी चाहिए? क्या आप अपनी साइट पर अपनी खुद की कंटेंट प्रकाशित कर रहे हैं, या आप अनजाने में अन्य लोगों की प्रकाशित कंटेंट की नकल कर रहे हैं। अगर ऐसा किया गया है, तो फिर आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।
अगर आप ऐसा करने हैं, तो यह गलती आपकी साइट की रैंकिंग को खराब कर सकता है। Google कि कंटेंट पलिसि के हिसाब से आपकी साइट पर किसी और की कंटेंट प्रकाशित करना अस्वीकार्य है। इसलिए इस प्रकार की Duplicate Content न केवल आपके पेज कि रैंक को कम कर सकती है, बल्कि आपके वेब पेज को खोज इंजन से पूरी तरह से हटा भी सकता है। अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं? या आप ब्लॉगिंग मे अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा यूनिक और Quality Content लिखने पर ध्याद देने कि आबश्यकता है।
Table of Contents
Duplicate Content क्या है?
डुप्लिकेट कंटेंट वह होता है जो ऑनलाइन पर मौजुद एकसे अधिक वेबपैजो से आंशिक या पुरी तरह मेल खाता है। यदि एक ही सामग्री को अलग-अलग डोमेन नेम के अन्तरगत प्रकाशित किया जाता है, तो इसे डुप्लिकेट कंटेंट माना जाता है। यह लेख एक से अधिक वेब पैजो पर बिल्कुल हुबहु या फिर आंशिक समान रूप से दिखाई देता है।
डुप्लिकेट कंटेंट कैसे बनते है?
अब तक हमने जाना कि डुप्लिकेट कंटेंट क्या होता है? चलिए अब जानते है कि यह बनते कैसे है। आमतौर पर, किसी भी वेबसाइट पर जानबूझकर duplicate content नहीं बनाई जाती है। हालांकि, कुछ मामलों में इसकि उलट भी होते हैं। वास्तव में, ऑनलाइन सामग्री का लगवग 26-30% डुप्लिकेट कंटेंट के रूप में चिह्नित है। आइए अनपेक्षित डुप्लिकेट सामग्री के बनने के पीछे कि कुछ कारणों पर एक नज़र डालें।
दरसल, URL की विविधता इसका एक बड़ा कारण है। क्योकि, एक ही Id के अंतर्गत अलग-अलग Id के Variations वन जाने के कारण इस प्रकार की समस्याए उतपन्न होती है। जब आप अपनी वेबसाइट पर SSL प्रमाणपत्र को जोड़ते हैं, तो आपकी वेबसाइट के दो संस्करण बनते हैं। एक HTTP से जुड़ा होता है और दूसरा HTTPS के साथ जुड़ा होता है।
हलाकि दिखने में वे दोनों एक जैसे ही होते हैं, लेकिन Search Engine उन्हें पूरी तरह से अलग मानता है, नतीजन वे आंतरिक डुप्लिकेट कंटेंट का कारण बनता है। भले ही दोनों में एक ही प्रकार की सामग्री मौजुद हो, Search Engine दोनो को अलग-अलग वेबसाइटों के URL के रूप में प्रतिक्रिया करता है ओर फिर यह Duplicate Content का एक मुद्दा बनाता है।
उदाहरण के तौर पे:
http://example.com
https://example.com
http://www.example.com
https://www.example.com
अब इस समस्या से निपटने के लिए आपको आपनी वेबसाइट HTTP से HTTPS मे Convert करना होगा और सभी वेब पेजो के URL के आगे HTTPS प्रटोकल के तहत डेटा एन्क्रिप्शन को enable करना होगा जिसके लिए पहले आपको एक SSL प्रमाणपत्र इंस्टाल करने कि आबश्यकता होगी।
डुप्लिकेट सामग्री के प्रकार
दो प्रकार हैं Duplicate Content होते है:
१). आंतरिक डुप्लिकेट सामग्री
२). बाहरी डुप्लिकेट सामग्री
जब एक डोमेन, एक ही वेबसाइट पर एक ही content के साथ कई URL बनाता है, तो आपकी वेबसाइट पर Internal duplicacy जेसी समस्या पैदा हो जाता है। External duplicacy को क्रॉस-डोमेन duplicate content के रूप में परिभाषित किया जाता है, अर्थात् दो या दो से अधिक डोमेन, जिनके पास same content होता है, ओर उन्हें Search Engine द्वारा Index किया जाता है, तो फिर यह external duplicacy माना जाता है।दोनों ही सुरत मे यह आपकी साइट कि SEO पर एक बड़ा प्रभाव ड़ालता है। इससे SERP में आपकी रैंकिंग नीचे जा सकती है।
Internal Duplicacy की समस्याएं
सामान्य तरपर एक वेबसाइट पर Internal Duplicacy के होने से कई समस्याएं उतपन्न हो सकते हैं। इन में से कुछ आम समस्याओं के वारे मे निचे दिया गया है।
ऑन-पेज एसईओ के दृष्टिकोण से Duplicate content की समस्याओं से बचने के लिए, अपनी साइट के HTML कोड में एक युनिक, टाईटल टेग और मेटा विवरण शामिल करना बहुत ही जरुरि है।
जैसे: – H1, H2, H3, H4, H5, H6 आदि।
अपनी साइट के प्रत्येक पैज के लिए एक शीर्षक और न्यूनतम मेटा विवरण बनाएँ। ध्यान रहे, जितना हो सके खुद को Duplicate Content से दूर रखें। खोज इंजन हमेशा आपकी वेबपेज के मेटा विवरण की गुणवत्ता का निरीक्षण करता हैं। हालाँकि, कई मामलों में Google स्वचालित आपकी मूल सामग्री मे से कुछ प्रासंगिक भागोंको मेटा विवरण के रूप में प्रस्तुत करता है।
हलांकी Product descriptions के मामले में ई कॉमर्स बिजनस साइटों में यह समस्या आम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी वेबसाइट के मामले में, आपको प्रत्येक product के लिए एक अलग मेटा विवरण लिखना होता है।यदि आप किसी खास product को Search Result में रैंक कराना चाहते हैं, तो आपको अपने product page को एकहि product वेचने बाले अन्य वेबसाइटों से पूरी तरह से अलग बनाना होता है।
इन ई-कॉमर्स साइटों के साथ एक और आम समस्या product का आकार और रंगों की विविधता है। इस मामले में, Duplicate Content जैसी समस्याओं से बचना हो तो ईसके अलग-अलग page कभी ना वनाए। इस मामले में Web Page Designing को उसी हिसाब से तैयार करना होता है ताकि किसी भी product के सभी विवरणों को उसी पेज पर रखा जा सके।
External Duplicacy की समस्याएं
अगर आपके पास कुछ मूल्यवान ऑनलाइन जानकारी या Content है, तो यह किसी अन्य वेबसाइट पर पुनप्रकाशित किये जाने का जोखिम बना रहता है। इस प्रकार की पुनप्रकाशित सामग्री आगे चलके Duplicate content का मुद्दा बनाता है। External duplicacy विभिन्न तरीकों से होता है। जैसे कि:
Scraped Content
इस प्रकार की Content आमतौर पर तब बनता है, जब कोई अन्य वेबसाइट उनार किसी ओर कि वेबसाइट की Content को अपनी साइट की organic Visibility को बढ़ाने के उद्देश्य से अवैध तरीके से हूबहू प्रकाशित करता है। इस प्रकार की कंटेंट को Scraped Content माना जाता है। ये manually या एक विशेष सॉफ़्टवेयर (Bot) का उपीयोग करके किया जाता है। इस प्रकार की Scraping Activity के लिए गुगल के पास penalty लगाने का प्राभदान भी होता है।
Manual Action Penalty
Google का समीक्षक एल्गोरिथम हमेशा मौजूदा Web Page की समीक्षा करता रहता है, ताकि कंटेंट प्रकाशन पर Google के नियमों और शर्तों का सही से पालन हो रहा है या नही इस पर निगरानी रंखी जा सके। इस स्थिति में, अगर आपको इसके सूचकांक में हस्तक्षेप करते हुए पहचाना जाता है, तो जुर्माने के तौरपर आपकी वेबसाइट कि Ranking धीरे-धीरे कम होने लगते है और Search Result से आपको Web Page गायब होने लगते है। इसके अलावा, आपके Site पर Copyrigh Act के उलंगन होने का label भी लग सकता है और गुगल द्बारा Manual Action Penalty भी लिया जा सकता है।
Content Syndication
जब आपका Content किसी Third Party Site पर आंशिक या पूरी तरह से पुनप्रकाशित होती है और साथही वे आपकी वेबसाइट पर भी समान रुप से प्रदर्शित होती है, तब इस प्रकार की सामग्री साझाकरण को Content syndication कहा जाता है। हालाँकि, इस प्रकार की सामग्री साझाकरण से Scraped Content का मामला नहीं वनता, बस यह एक साधारण सामग्री साझाकरण होता है जिसे आपने स्वेच्छा से किसी अन्य साइट पर साझा किया है।
लेकिन इसके लिए आपको उस वेब पेज की संदर्भ मे एंकर टेक्स्ट द्बारा रेफरल क्रेडिट टेग देने की आबश्यकता होगी। यह आपके लिए कुछ आश्चर्य की बात लग सकता है। लेकिन, कंटेंट सिंडिकेशन के कुछ फायदे भी हैं। यह आपकी Content Visibility को बढ़ाने मे मददगार होते है, क्योकि वे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक इजाफा करने की संभावना बनाता है। दूसरे शब्दों में कहे तो, आप अपनी सामग्री के माध्यम से आपनी अनलाइन ब्यपार को बढ़ावा दे सकते हैं। Content syndication का एक और फाएदा यह है कि वे आपकी साइट के लिए एक गुणवत्ता बढ़ा Backlink बनाता है।
Duplicate Content आपकी SEO पर कैसे प्रभाव डालता है?
आपकी कंटेंट अगर डुप्लिकेट हो तो इससे आपकी पुरी एसईओ रणनीति पर बुड़ा असर ढाल सकता है। अगर आपकी साइट पर Duplicate content मौजुद है, तो SERP में साइट की रैंकिंग और ट्रैफ़िक खोने की संभावना बढ़ सकती है। जब कोई Search Engine में कइ क्वैरी Search करता है, तो खोज इंजन सबसे अच्छा परिणाम प्रस्तुत करने की कोशिश करता है। Search Engine एक ही content के कई संस्करणों मे से original content को ही प्रदर्शित करता हैं जिसकी पहचान गुगल Canonical tag के द्बारा करता है। इसलिए Search Engine में किसी भी Duplicate conten के अच्छे परिणाम मिलने की संभावना कम से कम होती है, और फिर आगे चलके धीरे-धीरे इसका दिखना भी बंद होने लगता है।
Duplicate Content की पहचान कैसे करे?
जब आप अपनी साइट के लिए एक लेख लिखते हैं, तो आप हमेशा अपने लेख को सबसे अच्छा और अनूठा बनाने की कोशिश करते है । लेकिन, ऑनलाइन पर उपलब्ध ऐसे लाखों Content मे से आपकी Content के कुछ हिस्से से मेल खाने का जोखिम बना रहता है । उस मामले में, उन चिंताओं को दूर करना जरूरी हो जाता है। आपको शायद पाता हो, कि ऑनलाइन पर ऐसी कई Free plagiarism checkers tools उपलब्ध हैं जिनके मदद से आप आसानी से अपनी सामग्री की Uniqueness को जांच सकते हैं।
नीचे ऐसी ही कुछ Free tools पर चचा॔ किया गया है। आप चाहे तो इनकी मदद से अपनी content मे से plagiarism को check करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं।
Copyscape
यह एक Free plagiarism checkers tools है। आप इस टूल का उपयोग करके तुरंत अपनी सामग्री की plagiarism की जांच कर सकते हैं। यह उपकरण आपकी content को उजागर करेगा और आपको एक तुलनात्मक समानता दिखाएगा और आपको बताएगा कि आपकी content का कितना प्रतिशत पहले ही प्रकाशित हो चुका है और किसके साथ मेल खाता है। और कितना प्रतिशत आपकी अपनी content है।
Duplichecker
यह एक और Similler Free Content plagiarism checkers tool है। इस टूल कि मदद से अपनी साइट के लिए बनाई गई Content को प्रकाशित करने से पहले इसका plagiarism जाँच सकते हैं। इस tool की ओर एक खासियत यह है कि यह आपकी Content की जाँच के साथ – साथ इसके मूल स्रोत को भी प्रस्तुत करता है।
Siteliner
यह एक और बढ़िया online tool है जो आपकी पूरी साइट को एक बार में ही चेक करता है। इसके साथ ही, यह आपकी साइट के broken links को का भी जाँच करता है और उन Pages की पहचान करता है जिस पर error होते हैं।
Smallseotools
यह भी एक लोकप्रिय और Free ऑनलाइन duplicate content checker tool है। इसकी खासियत यह है कि, यह एक ही प्लेटफॉर्म पर मोजूत एक विस्तृत विविधता वाले एसईओ उपकरण हैं, जिसमें से एक plagiarism checker tool भी शामिल है जो कि duplicate contents की पहचान करता है। अगर अप इन बिषयो पर ओर गहराई तक जाना चाहते है, तो फिर Grammarly जैसे paid Versions tools का भी इसतमाल कर सकते है।
Grammarly
एक premium plagiarism checker tool के लिहाज से Grammarly आपकी content के बहतर स्वास्थ्य की जाॅच के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन प्रीमियम tool है। यह टूल Content कि Grammar Cheaking से लेकर कई प्रकार के विकल्प भी प्रदान करता है। जब आप कइ लेख लिखते हैं, तो Grammarly का शब्द विकल्प और भाषाओं की विस्तृत श्रृंखला आपको एक बेहतर creative writer बनाता हैं।
Conclusion
अंत में, मुझे उम्मीद है कि Duplicate Content क्या है और आप इनकी जाॅच कैसे कर सकते है इस पर मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके जानने की चाहत ओर जरूरत को पुरा करता है, ओर आशा है कि,यह जानकारी आगे चलके आपके काम आएगा। ब्लॉगिंग और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग को जरूर Subscribe करें और साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर आपने दोस्तों के साथ साझा करें। अगर आपके पास डुप्लिकेट कंटेंट से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो, तो कृपया उन्हें Comment Box में लिखें।
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Biswajit
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