Domain Authority पर चर्चा शुरु करने से पहले, यह जान लेना ज़रुरी है कि, एक High DA Score किसी भी website की रैंकिंग factor नहीं होता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो, सीधे तोर पर Google, search results पर इसका उपयोग यह तय करने के लिए नहीं करता है कि किसी वेबसाइट की Domain Authority कितनी है।
लेकिन फिर भी, DA Score अभी भी एक महत्वपूर्ण मीट्रिक के रुप मे माना जाता है। ये स्कोर किसी वेबसाइट के रैंक होने कि संभावना को measure करने मे मदद करता है। एक कम DA Score वाली वेबसाइट के तुलना में उच्च DA Score वाले वेबसाइट SERP में प्रदर्शित होने की संभावना अधिक होता है।
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Domain Authority Kya Hai?
यह एक मीट्रिक है जो इस बात पर भविष्यवाणी करता है और यह तय करता है कि प्रतिस्पर्धियों की तुलना में एक डोमेन Google, SERP रेंकिग प्राप्त करने के लिए कितनी संभावनाए रखता है। यह इस बात का एक महत्वपूर्ण संकेत है कि वेबसाइटों को कैसे और वेहतर किया जाए और SERP पर उच्च रैंक प्राप्त किया जाए। हलाकी, Google रैंकिंग factor के रूप में domain authority का उपयोग सीधे तौरपर नहीं करता है, लेकिन फिर भी इसका आकलन को एक अच्छे संकेत के तौरपर लिया जाता है जो आपको आपकी प्रतिस्पर्धियों के तुलना में आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और अधिक वेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है।
इस मीट्रिक को पेहले Moz द्वारा विकशित किया गया था। लेकिन इस मीट्रिक का उपयोग अब न केवल Moz द्वारा किया जाता है , वलकी SEMrush जैसे SEO टूल ने भी अपना स्वुद का मीट्रिक एल्गोरिथम विकसित किया है। यह एल्गोरिथम किसी भी wedsite कि बैकलिंक्स से सम्बंधित डेटा और ट्रैफ़िक से सम्बंधित डेटाओ का अकलन करके एक स्कोर तय करता है। इस तरह कि मीट्रिक आपकी साइट के स्वास्थ्य सम्बंधित स्कोर को जानने मे आपकी मदद करता है।
DA स्कोर कैसे केलकुलट किए जाते है?
आम तौर पर, एक कमजोर अथॉरिटी स्कोर लगभग 0-20 के बीच होता है। यह तब बढ़ रहा होता है जब आपका डोमेन स्कोर 20-30 के बीच होता है और 30-50 के बीच का स्कोर अच्छा माना जाता है। एक बार जब आपका स्कोर 50-60 के बीच में होता है, तो इसे एक मजबूत डोमेन स्कोर माना जा सकता है।
एक बार जब आप इस आकड़े को पार कर लेते हैं और 60-100 स्कोर के बीच में आपका Domain आ जाते हैं, तो आपको एक उत्कृष्ट स्कोर की प्राप्ति होता है।जव आपका डोमेन पहली बार Google पर Index होता है, गुगल की नजरीए से तबि से यह स्कोर केलकुलट होना शुरु होता है। याद रखने बाली बात यह है कि वे कभी भी domain registration के तारीख से शुरु नही होता है।
एक अच्छा डोमेन अथॉरिटी स्कोर क्या है?
सामान्यतोर पर, अथोरिटि जितना अधिक होता है,आपकी साईट कि ranking के लिए उतना ही बेहतर होता है।
SEO टूल इस मीट्रिक को परिभाषित करने के लिए आपके किसी वेबपेज को प्राप्त होने बाले बेकलिंक की मात्रा और गुणवत्ता दोनों को ध्यान में रखते होए तौयार करते है।
अगर आपकी साईट की किसी page को high authority वाले किसी साईट से बैकलिंक्स मिला होया हैं – जैसे कि Google, विकिपीडिया,या किसी सरकारी साईट, याफिर किसी प्रसिद्ध समाचार agencies, या पत्रिकाएँ – तो इसके बेहतर स्कोर होने की संभावना अधिक होंगे। हलाकि, backlinks आपके उद्योग के प्रकार या वेबसाइट की विशेषताओं के आधार पर अधिक उपयोगी होते है।
उदाहरण के लिए, अगर आपके उद्योग स्थानीय समाचार से सम्बंधित है तो आपको एक राष्ट्रीय समाचार पत्रों बाले जैसी agencies से backlinks जुटाने होंगे।आपके उद्योग अगर प्रशिक्षण केंद्र से जुड़ा होया है तो backlinks के लिए आपको विश्वविद्यालयों , अकादमि या सरकारी प्रशिक्षण साइटों से लिंक जुटाने होंगे। क्योंकि इस तरह के बैकलिंक्स आपके लक्षित दर्शकों के लिए अधिक मूल्यवान होता हैं, भले ही उनकी आपनी खुदकी अथोरिटि कम हों। इसलिए, हर उद्योग के लिए एक अच्छी अथॉरिटी स्कोर का निर्धारण अलग अलग हो सकता है।
Page Authority vs. Domain Authority
डोमेन अथॉरिटी पूरे डोमेन/सबडोमेन की रैंकिंग को predict करता है। दूसरी ओर, Page Authority किसी specific page की रैंकिंग posibilities का आकलन करता है। जबकि SERPs में रैंक करने के लिए पूरे डोमेन का आकलन किया जाता है।
पेज अथॉरिटी विशेष रूप से वेबसाइट के प्रत्येक पेज को अलग-अलग रैंकिंग देने की संभावना पर ध्यान देता है। यह आपकी अलग-अलग pages के seo प्रदर्शन को निर्धारित करता है और इस बात की बेहतर समझ प्रदान करता है कि आपकी पुरी साइट कैसे search engine रैंकिंग के लिए वेहतर प्रदर्शन कर सकता है। लेकिन, इसका मतलब यह विलकुल भी नहीं है कि Page Authority SERPs में रैंकिंग दिला ने मे उपयोगी भुमिका नही निभाता है। वास्तव में, आपकी साइट कि वेबपेजों के Page Authority आपकी साईट कि रैंकिंग पर सीधा प्रभाव ढ़ालता है।
डोमेन अथोरिटि के कुछ प्रमुख कारक
किसी वेबसाइट के डोमेन अथोरिटि को calculate करने के लिए Moz द्वारा 100 से भी अधिक factors का उपयोग किए जाते हैं। हालांकि उनमें से सभी के संज्ञात लेना थोरासा कठिन काम हैं। यहाँ उनमें से कुछ Factor निचे दिए गए इस प्रकार हैं:
Root domain Referring: रूट डोमेन आपकी वेबसाइट कि unique backlinks की संख्या होता है। मान लिजिए कि, आपकी वेबसाइट पर point किए गए backlinks एक ही वेबसाइट से है चाहे वे 1,000 की संख्या मे क्यो न हो, तब भी इसे सार्च इंजिन द्बारा एक या single root domain लिंक माना जाएगा। और अगर आपके पास अलग-अलग वेबसाइटों से लिंक प्राप्त हो रहे हैं, तो इसे अलग-अलग वेबसाइटों के रूट डोमेन के तौर पर माना जाएगा। किसी एक वेबसाइट से हजारो की संख्या मे backlinks कमाने की बजाए अलग-अलग वेबसाइटों से लिंक अर्जित करना रेंकिग के लिए वेहतर माना जाता है।
वेबसाइट पर आने वाले बैकलिंक्स की संख्या: आपके वेबसाइट पर आने वाले high quality backlinks की संख्या आपके डोमेन अथोरिटि score को बड़ाने का कारक होता है।
Quality of the links: आपने वेबसाइट के लिए आपको हमेशा हाई डोमेन अथॉरिटी – पेज अथॉरिटी बाले साइट या pages से इनबाउंड लिंक प्राप्त करने की जरुरत है।
Site volume: यह भी domain authority factors में से एक है कि आपकी साइट में कितनी quality content मौजुद है।
Amount of social signals:आपकी वेबसाइट social medeas पर कितना perform कर रहा है और इनसे आपको कितना refaral traffic मिल रहा है।
Website speed: First loading website ,डोमेन अथॉरिटी स्कोर को बड़ाने का एक प्रमुख कारक होता है और साथ ही यह आपके साईट कि User experence को बड़ाने का भी काएक होता है।
Design and Structure: आपकी साइट की खराब डिज़ाइन आपके User experence के साथ-साथ आपकी रैंकिंग को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलाबा domain authority बड़ाने के और भी बहुत सारे कारक होते है। लेकिन,याद रखें कि आपको अपनी लिंक प्रोफ़ाइल बनाने में थोड़ा समय देने होंगे, क्योंकि यह एक लंबे अवधि बाला process है जो आगे चलके आपके domain authority बड़ाने मे आपकी मदद करेगा। इसके अलाबा हमेशा सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले लिंक प्राप्त करने का कौशिश करे जेसाकि मेने आपको पेहले भी बतता है, न कि अधिक से अधिक लिंक प्राप्त करने पर ध्यान दे।
डोमेन अथोरिटि कैसे बढ़ाये?
Google के हिसाब से , सिफ॔ आपकी साइट कि बैकलिंक की कुल संख्या या डोमेन लिंक की कुल संख्या ही काफी नहीं है, बल्कि उन लिंक की गुणवत्ता और प्रासंगिकता पर डोमेन अथोरिटि स्कोर निर्भर करता है।
डोमेन अथोरिटि को बढ़ाने के लिए, यहाँ निचे कुछ टिप्स दिए गए है जिन पर आप अमल कर सकते है:
- अधिक संख्या मे backlinks जुटाने के बजाए प्रासंगिक और गुणवत्ता बाले बैकलिंक्स को प्राथमिकता दें। क्योंकि हजारों कि संख्या मे कम गुणवत्ता बाले backlinks के बजाए एक प्रासंगिक और अधिक गुणवत्ता बाले बैकलिंक्स अधिक value provide करता है।
- अपने बैकलिंक्स का विश्लेषण करें, और सुनिश्चित करें कि आपके साईट पर आने बैकलिंक्स एक do-follow backlink है।
- हमेशा, quality भड़ा content बनाएं, ताकि आपकी बैकलिंक्स natural तरिके बड़े।
- हमेशा अपने दर्शकों के जरुरत के आधार पर Content तैयार करें, जो उनके लिए आकर्षण पैदा करे और वे उनके ही द्वारा viral हो सके।
- अपने प्रतिस्पर्धियों से अपनी तुलना करें और उन चीजों पर विश्लेषण करें जो आप उनसे बेहतर कर सकते हैं और जो आप नहीं कर रहे जो आपकी वेबसाइट की visibility को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं।
- ध्ययन दे कि आपके competitor बैकलिंक्स कहाँ से जुटा रहै हैं। जिसे आपकी भी जुटाने के प्रयास करने होंगे।
- सोशल मीडिया और इन जैसे अन्य चैनलों के माध्यम से अपनी content को फैलाएं।
हालाँकि , इन सबके बाबजुद भी अपने Domain Authority को बढ़ाना एक दीर्घकालिन रणनीति है ,आपको इसके तत्काल परिणाम दिखाई नहीं देंगे। लेकिन, उपर दिए गए इन प्रथाओं से आपको अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने और SERPs पर अपनी वेबसाइट की visibility को बढ़ाने में मदद मिलेगी। जैसा कि पेहले भी बताया कि केवल अपने Domain Authority score को बढ़ाने के बजाय गुणवत्ता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें।
डोमेन अथोरिटि कैसे चेक करें?
वेसे तो इसका आकलन करना एक जटिल प्रक्रिया हो सकता है। लेकिन सौभाग्य से, इन्टरनेट पर कुछ ऐसे टूल हैं जो आपके DA score की जांच वड़े ही आसानि से कर सकते हैं। उनमें से कुछ महंगा भुगतान बाला tool होता है। लेकिन यहां मैं आपको मुफ्त बाले tool सुझाऊंगा जिसका उपयोग आप अपने DA स्कोर को मापने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको MOZ नामक टुल पर जाकर बस इन steps को follow करने कि जरुरत है।
इस tool का उपयोग करने के लिए बस signup करें और इसके डैशबोर्ड पर Moz का मुफ़्त Link Explorer tool को ढूंढें ओर search box में अपनी साइट URL (उदाहरण के लिए digipole.in) टाइप करें। Moz आपको एक सेकंड में आपका DA स्कोर बता देगा।
दुसरा सबसे लोकप्रिय टूल SEMrush है।
Semrush भी एक मुफ़्त डोमेन अथॉरिटी चेकर टूल है जो आपके DA स्कोर को अपने स्वुद के द्वारा develop किए गए एल्गोरिथम के साथ आपके DA स्कोर का विश्लेषण करता है।बस आपको इसके लिए मुफ़्त मे साइनअप करना है और इसके डैशबोर्ड पर domain overview tool को ढूंढना है, फिर अपने रूट डोमेन URL को enter करना है।यह tool एक सेकंड में आपको आपका DA स्कोर दिखा देएगा। अगर आप SEMrush के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Conclusion
DA आपकी वेबसाइट कि विश्वसनीयता का आकलन करने कि एक उपकरण होता हैं। इसकि मदद से आपको अपके साइट मे सुधार करने मे मदद मिलता है। अगर आप आपने niche को लेकर confident के साथ quality content बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो रेफ़रिंग लिंक स्वाभाविक रूप से समय के साथ – साथ आपके लिए अर्जित होते रहेंगे।
उम्मीद है ‘domain authority Kya Hai’ और कैसे यह आपकी साइट की रेंकिग को वेहतर कर सकता है? इसके बारे में पुरी जानकारी आपको मिल गया है। अगर Domain Authority के संबंध में आपका और कोई प्रश्न है, तो आप Comment Box में अवश्य लिखें,साथही इसी तरह की और नई जानकारी पाने के लिए DIGIPOLE HINDI को subsribe करे।
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Biswajit
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