जब आप इंटरनेट पर कोई वेब पेज खोलते हैं, तो अक्सर आपने देखा होगा कि आपके सामने कुछ विज्ञापन प्रदर्शित होते हैं। अगर आप उन्हें ध्यान से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि अधिकांश विज्ञापन आपके खोज संदर्भ से संबंधित हैं, मेरा मतलब है कि ये आपके खोज शब्दों से संबंधित हैं।
अगरआपको ऑनलाइन विज्ञापन के बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आपने सीपीसी शब्द जरुर सुने होंगे। लेकिन शाऐद आपको CPC या Cost Per Click क्या है इसकी जानकारी ना हो।
अगर आप Cost Per Click यानि CPC क्या है इसके बारे में जानकारी चाहते है तो चिंता न करें, इस लेख में मैं आपको समझाऊंगा कि Cost Per Click क्या होता है और यह कैसे काम करता है। तो इस लेख को ध्यान से पढ़ते रहिये और जानिये कि CPC क्या है।
Table of Contents
Cost Per Click क्या है?What is CPC in hindi?
Cost per click ऑनलाइन विज्ञापन का एक मूल्य निर्धारण मॉडल है, जिसके तहत एक प्रकाशक या वेबसाइट के मालिक को विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।
सीपीसी का उपयोग सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), एफिलिएट मार्केटिंग और अन्य प्रकार के ऑनलाइन मार्केटिंग में विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।
सीपीसी विज्ञापन में, विज्ञापनदाता विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करता है, भले ही उस विज्ञापन पर कितनी ही बार क्लिक किया गया हो।
ये विज्ञापनदाताओं के लिए अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने का एक प्रभावी तरीका है, क्योंकि यह उन्हें केवल वास्तविक परिणामों के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है, न कि संभावित दर्शकों के लिए जैसाकि TV विज्ञापनो में होता है।
यह विज्ञापनदाताओं को अपने अभियानों की प्रभावशीलता को मापने में सक्षम होने के साथ-साथ सबसे प्रासंगिक कीवर्ड और लक्षित दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करता है।
सीपीसी मॉडल एक ऑनलाइन विज्ञापन अभियान की प्रभावशीलता को मापने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि इसमे विज्ञापनदाता यह ट्रैक कर सकते हैं कि कितने लोगों ने उनके विज्ञापन पर क्लिक किया है और प्रत्येक क्लिक के लिए उन्होंने कितना भुगतान किया।
इससे वे अपने विज्ञापन खर्च को अधिकतम करने के लिए अपनी बोलियों और अभियानों को समायोजित कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त, सीपीसी एक वेबसाइट के प्रदर्शन को मापने का भी शानदार तरीका है,
क्योंकि प्रकाशक इसके द्बारा यह ट्रैक कर सकते हैं कि कितने विजिटरस उनके विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं और वे आपनी बेवसाइट से कितना राजस्व उत्पन्न करते हैं।
सीपीसी के कितने प्रकार हैं?
CPC, या cost per click के विभिन्न प्रकार होते हैं:
- Flat Rate CPC: फ्लैट रेट सीपीसी एक विज्ञापनदाता से उनके विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए एक निश्चित दर लेता है।
- Dynamic CPC: डायनेमिक सीपीसी एक विज्ञापनदाता को क्लिक की गुणवत्ता के आधार पर चार्ज करता है, जैसे कि कीवर्ड की प्रासंगिकता या विज्ञापन की नियुक्ति।
- Contextual CPC: प्रासंगिक सीपीसी एक विज्ञापनदाता को उस पृष्ठ के संदर्भ के आधार पर चार्ज करता है जिस पर विज्ञापन दिखाया जा रहा है। प्रासंगिक सीपीसी एक अधिक लक्षित दृष्टिकोण है क्योंकि यह विज्ञापन दिखाए जाने वाले पृष्ठ की सामग्री को ध्यान में रखता है।
उपयोग किए जाने वाले सीपीसी का प्रकार विज्ञापनदाता के लक्ष्यों और उस प्रभाव पर निर्भर करता है जिसे वे प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।
सीपीसी विज्ञापन के प्रकार?
चार मुख्य प्रकार के सीपीसी विज्ञापन हैं और यह कुछ इस प्रकार हैं:
- Search Ads: खोज विज्ञापनों का उपयोग आमतौर पर व्यवसायों द्वारा Google या बिंग जैसे खोज इंजन परिणाम पेज (SERPs) पर अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करने के लिए किया जाता है।
- Display ads: प्रदर्शन विज्ञापन, जिन्हें बैनर विज्ञापन भी कहा जाता है, इस तरह के विज्ञापन वेबसाइटों और ऐप्स पर दिखाए जाते हैं और किसी उत्पाद या सेवा पर ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाता हैं।
- Social Advertising: सामाजिक विज्ञापनों का उपयोग फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।
- Shopping ads: शॉपिंग विज्ञापनों का उपयोग अमेज़ॅन और ईबे जैसी शॉपिंग साइटों पर दृश्यता बढ़ाने के लिए किया जाता है।
इसके अतिरिक्त, रिटारगेटिंग और रीमार्केटिंग अभियान भी हैं, जो वेबसाइट विज़िटर को कंपनी की वेबसाइट पर वापस लाने में मदद करते हैं। प्रत्येक प्रकार के सीपीसी विज्ञापन के अपने लाभ और कमियाँ हैं,
इसलिए यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि किसी विशेष व्यवसाय के लिए कौन सा प्रकार सर्वोत्तम है।
सीपीसी विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले प्लेटफ़ॉर्म कौन से हैं?
cost per click विज्ञापनों को प्रदर्शित करने वाले प्लेटफॉर्म में Google, Bing और Yahoo जैसे खोज इंजन शामिल हैं; फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म; वेब फोराम; और कोई अन्य वेब पेज जो विज्ञापनों को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।
सीपीसी विज्ञापनों को अक्सर खोज इंजन परिणामों, बैनरों और टेक्स्ट विज्ञापनों के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। वे आम तौर पर एक वेब पेज पर सामग्री के साथ प्रदर्शित होते हैं और उपयोगकर्ताओं को उत्पादों और सेवाओं को विज्ञापित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
आपनी ब्रैंड कि दृश्यता बढ़ाने और संभावित ग्राहकों तक पहुँचने के लिए सीपीसी विज्ञापनों का उपयोग अक्सर अन्य मार्केटिंग तकनीकों जैसे On Page SEO , कंटेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग के संयोजन में किया जाता है।
सीपीसी विज्ञापनों का उपयोग कुछ ऑडियंस या जनसांख्यिकी को लक्षित करने के लिए भी किया जा सकता है, जिससे विज्ञापनदाताओं को सही संदेश के साथ सही लोगों तक पहुँचने में मदद मिलती है।
सीपीसी कैसे काम करता है?
सीपीसी एक ऑनलाइन विज्ञापन मॉडल है जहां विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों पर क्लिक के लिए भुगतान करते हैं। सीपीसी के साथ, विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन के लिए तभी भुगतान करते हैं जब कोई संभावित ग्राहक उस पर क्लिक करता है।
क्लिक की लागत उस राशि से निर्धारित होती है जो विज्ञापनदाता उस क्लिक के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। यह बाजार, उद्योग और उपयोग किए जा रहे keywords पर भी निर्भर करता है।
सीपीसी का उपयोग सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), प्रदर्शन विज्ञापन और अन्य ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों के लिए किया जाता है। जब किसी विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है, तो विज्ञापनदाता से एक निश्चित राशि ली जाती है, और उपयोगकर्ता को विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर निर्देशित किया जाता है।
यह आमतौर पर एक नीलामी शैली प्रणाली द्वारा निर्धारित किया जाता है जहां विज्ञापनदाता अपने लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक कीवर्ड या वाक्यांशों पर बोली लगाते हैं।
इससे विज्ञापनदाताओं को लीड और रूपांतरण उत्पन्न करते समय अपने बजट को नियंत्रित करने और सही लोगों को लक्षित करने मे मदद मिलता है।
CPC और CPM में क्या अंतर है?
सीपीसी (Cost Per Click) और सीपीएम (Cost Per Mile) दो अलग प्रकार के ऑनलाइन विज्ञापन मॉडल हैं। निचे दिए गए टेवल के जरिए इन दोनो के विच कि अन्तर को आसानी से समझा जा सकता है।
CPC(Cost Per Click) | CPM(Cost Per Mile) |
---|---|
1. सीपीसी एक ऐसी एड मॉडल है जहां विज्ञापनदाता अपने ऑनलाइन विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करते हैं। | 1. सीपीएम एक मूल्य निर्धारण मॉडल है जहां विज्ञापनदाता अपने ऑनलाइन विज्ञापन के प्रत्येक एक हजार इमप्रशन के लिए भुगतान करता हैं। |
2. सीपीसी का उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब विज्ञापन का मुख्य लक्ष्य वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना होता है | 2. जबकि CPM का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब मुख्य लक्ष्य ब्रांड जागरूकता बढ़ाना होता है। |
3. यह एक प्रदर्शन-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल है, जिसका अर्थ यह है कि विज्ञापनदाता केवल तभी भुगतान करता है जब विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है। | 3. हालांकि, सीपीएम एक इमप्रशन-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल है, जिसका मतलब यह है कि विज्ञापनदाता विज्ञापन पर क्लिक किए जाने या न होने पर ध्यान दिए बिना भुगतान करता है। |
4. सीपीसी का उपयोग प्रदर्शन-आधारित लक्ष्यों के लिए किया जाता है और विज्ञापन पर कितनी बार क्लिक किया जाता है, इसके आधार पर इसकी कीमत तय की जाती है। | 4. वही CPM का उपयोग ब्रांड जागरूकता के लिए किया जाता है और विज्ञापन को कितनी बार देखा जाता है, इसके आधार पर इसकी कीमत तय की जाती है। |
सीपीसी की गणना कैसे की जाती है?
CPC की गणना किसी विज्ञापन की कुल लागत को उसके द्वारा प्राप्त क्लिकों की कुल संख्या से विभाजित करके की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर किसी विज्ञापन की कीमत $200 है और उसे 500 क्लिक प्राप्त होते हैं, तो CPC $0.40 होगा।
CPC मेट्रिक्स का उपयोग किसी विज्ञापन अभियान की दक्षता को मापने के लिए किया जाता है, क्योंकि इससे पता चलता है कि प्रत्येक विज्ञापन के लिए एक क्लिक प्राप्त करने में कितना खर्च आता है।
अपने अभियानों को अनुकूलित करने के लिए सीपीसी मेट्रिक्स की निगरानी करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको यह पहचानने में मदद मिलता है कि कौन से विज्ञापन अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और किन विज्ञापनों को समायोजित या बंद करने की जरुरत है।
इसके अलाबा, आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आप किसी विज्ञापन अभियान पर अधिकतम कितना पैसा खर्च कर सकते हैं।
सीपीसी गनणा के सूत्र (सीपीसी गनणा कैलकुलेटर)
सीपीसी = विज्ञापन लागत / क्लिक की संख्या
ऐडसेंस सीपीसी कैसे बढ़ाएं?
नीचे दिए गए steps का पालन करके आप अपने AdSense CPC को improve कर सकते हैं।
- Content कि quality पर ध्यान दें। ऐसी लेख लिखें जो आपके दर्शकों के लिए आकर्षक और प्रासंगिक हो।
2. वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएँ। अपनी वेबसाइट पर अधिक विज़िटर लाने के लिए SEO और सोशल मीडिया का उपयोग करें।
3. उच्च भुगतान वाले कीवर्ड चुनें। खोजशब्दों पर शोध करें और उच्च सीपीसी मान वाले खोजशब्दों को खोजें।
4. लक्षित विज्ञापन प्लेसमेंट का उपयोग करें। विज्ञापनों को अपनी वेबसाइट के उन क्षेत्रों में रखें जहाँ उनके देखे जाने की सबसे अधिक संभावना है।
5. ऐडसेंस के प्रदर्शन की निगरानी करें। Google AdSense रिपोर्ट का उपयोग यह पहचानने करने के लिए करें कि कौन से विज्ञापन सबसे अधिक राजस्व उत्पन्न कर रहा हैं।
6. विभिन्न प्रकार विज्ञापन प्रारूपों के साथ प्रयोग करें। आपकी वेबसाइट के लिए कौन सा विज्ञापन सबसे अच्छा काम करता है, यह जानने के लिए अलग-अलग आकार और प्रकार के विज्ञापनो को आज़माएँ।
7. अपनी वेबसाइट को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखें। यह सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट स्वच्छ और नेविगेट करने में आसान हो।
8. प्रतियोगिता की निगरानी करें। विश्लेषण करें कि अन्य वेबसाइटें अपने ऐडसेंस सीपीसी को बढ़ाने के लिए क्या कर रहा हैं।
9. वेबसाइट लोड होने की गति बढ़ाएँ। आगंतुकों को जोड़े रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट तेज़ी से लोड होती है।
10. Google AdSense ऑप्टिमाइज़ेशन टूल का उपयोग करें। अपने सीपीसी को और बढ़ाने के लिए गूगल optimization tool का उपयोग करें।
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Biswajit
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