अगर आप एक ऐसी व्यवसाय से जुडे है जिसके लिए आपको अपने Products या अपके content को अंतरराष्ट्रीय (International ) स्तर पर प्रदर्शित करना जरुरी है। अगर आप एक बहुभाषी वेबसाइट स्थापित किए हुये है और कुछ खास Counrties या Regions को Terget करना चाहते है तो एक बेहतर seo performence के लिए अपको Hreflang tag को implement करना जरुरी है।
दरसल, hreflang टैग उन साइटों के लिए एक ऐसी तकनीकी समाधान हैं जिनको अपने साइट पर एक ही content को एक से अधिक भाषाओं में प्रदर्शित करना परता है।ऐसे मे Search Engine को यह जमझाने के लिए hreflang Tag का उपयोग किया जाता है कि content का कोनसा varient किस Users को Search Result मे दिखाना है।
आइए hreflang टैग को आगे और डिटेल्स मे जानते हैं।
Hreflang Tag International SEO |
Hreflang Tag क्या है?
Hreflang एक HTML Code है जिसे search engines को web page की भाषा और स्थान को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है। अगर आपके web pages मे एक ही Content के कई भाषा मे संस्करण हैं, तो ये Hreflang attributes यह सुनिश्चित करता हैं कि अपके Users को search engines सही web page दिखा रहे हैं। दरसल,hreflang टैग के जरीए आप search engines को अपके pages की विविधताओं के बारे में बताते हैं।
अगर आपकी वेबसाइट दुनिया भर के Users को Terget करना चाहते है और अंतर्राष्ट्रीय (International) SEO में शामिल होना चाहते है, तो आपको अपने Content विभिन्न देशों या क्षेत्रों के हिसाब से विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करने कि जरुरत होता हैं ताकि अप अपने Users को उनके Geo-location के हिसाब से उनके भाषाओं में Search Results को दिखा सके।
लेकिन आमतौर पर,Search Engine इन झमेलो को समझ नहीं पाता।अपके साइट के अनुवादित संस्करण अलग-अलग URL के साथ प्रकाशित होने से Google को आपकी साइट के URL और साइट के सेट अप के बीच कि संबंधो को सही तरीके से समझने में Confusion होता है ,जिसके कारन आपके webpages को उतनी अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पता जितना उसे मिल सकता था।
Hreflang टैग कैसा दिखता है?
एक Hreflang टैग सरल और सुसंगत प्रणाली का इस्तेमाल करता हैं:
यह टैग कुछ इस तरह दिखता है।
Hreflang tag architecture in Hindi.
दरसल, तीन स्थितियां हैं जिनमें आपको International SEO Ke Liye hreflang tag का इस्तेमाल करना परता है।
१). जब आप सिफ॔ एक ही page को वैकल्पिक भाषाओं में अनुवाद करते हैं, लेकिन page की मुख्य सामग्री का नहीं। इसका एक उदाहरण:- किसी user के द्वारा बनाए गए contents जैसे कि फ़ोरम या comment।
२). जब आपके पास एक ही भाषा में क्षेत्रीय विविधताओं का उपयोग करने वाले page हों। उदाहरण के लिए: – आपके पास US, Canada, और UK, के लिए एक पृष्ठ के अलग-अलग अंग्रेजी संस्करण हैं। तो यह Hreflang tag कुछ इस तरह का होगा :-(Examples)
३). जब आप अपनी वेबसाइट की Content का कई भाषाओं में अनुवाद करते है। उदाहरण के लिए :- यदि आप कई भाषाओं को terget कर रहे हैं: जैसे English, Spanish, French, Portuguese, और German आदि।
तो यह Hreflang tag कुछ इस तरह का होगा :-(Examples)
एक hreflang टैग बनाना उतना ही सरल है जितना कि अपनी चुनी हुई भाषा के लिए कोड खोजना और उसे टैग करना। Hreflang tag दो-अक्षर वाले ISO 639–1 भाषा कोड का use करके किया जाता है।
Hreflang tag implementation in Hindi.
आमतोर पर Hreflang attribute को लागू करने के तीन तरीके हैं:
ऐसे तीन स्थान हैं जहां आप अपने hreflang टैग को Add कर सकते हैं, और हर एक स्थान का अलग-अलग फायदे हैं।
१). HTML Hreflang tag attribute.
अगर आप hreflang के लिए नए हैं, तो अपके लिए HTML hreflang tag का इस्तेमाल करना सबसे आसान और तेज़ तरीका है। आपको बस अपने वेब पेज के <head> section में इसे जोड़ना होता है।
HTML hreflang tag दिखने मे कुछ इस तरह का होता है।(Examples)
२). HTTP headers Hreflang tag attribute.
PDF जैसे गैर-HTML पेजो के लिए, HTML के <head> में टैग लगाकर hreflang को लागू करना संभव नहीं होता है। इसलिये कि PDF जैसे फाइलो मे, कोई HTML कोड नहीं होता है। ऐसे में, आप उन दस्तावेज़ो की भाषाको निर्दिष्ट करने के लिए HTTP headers का इस्तेमाल कर सकते हैं।लेकिन, अगर अपके पास बहुत सारी भाषाओ कि संस्करण है तो इसे लोड करते हुये अपके साइट कि Loading Time को धीमा कर सकता है।
HTTP headers hreflang tag दिखने मे कुछ इस तरह का होता है।(Examples)
३). Sitemaps Hreflang tag attribute.
Hreflang को लागू करने का और एक तीसरा XML साइटमैप मार्कअप है। यह हर URL में एक note कि तरह XML साइटमैप मे attribute के तौर पर जोड़ता है। यह कुछ उसी तरह से काम करता है जैसे किसी पेज के <head> में <link> attribute के साथ करता हैं। पर यह सिफ॔, दो अन्य भाषाओं के साथ एक URL के लिए आवश्यक मार्कअप है:
पर ,इस तरह कि साइटमैप मार्कअप मे कुछ खरावी भी मौजूद है, जैसे कि अगर अपके पास बहुत सारे URL मौजूद है तो इसके लिए आपको बहुत सारे आउटपुट की आवश्यकता होती है।
लेकिन इसके अलावा XML Sitemap को implement करने का लाभ कुछ फायदे भी है: जैसे आपके normal users इस मार्कअप से किसी तरह कि परेशानी नहीं होंगी और इस मार्कअप के लिए अधिक डेटाबेस की जरुरत नहीं होती।
XML साइटमैप के जरिए hreflang tag को जोड़ने का एक फायदा यह भी है कि किसी साइट पर सभी pages को बदलने की तुलना में XML साइटमैप को बदलना बहुत आसान होता है। इससे, इस तरह की एक लंबी प्रक्रियाओं से गुजरने बचा जा सकता है। इसके अलाबा आप XML साइटमैप फ़ाइलो तक सीधी पहुँच भी प्राप्त कर सकते है।
Sitemaps Hreflang tag दिखने मे कुछ इस तरह का होता है।(Examples)
इन hreflang tags को Generate करने के लिए अप hreflang tags generater tool का इस्तेमाल कर सकते है।
X‑default version क्या है?
दरसल, Hreflang टैग best matches के आधार पर काम करता हैं। दूसरे शब्दों में कहै तो, Google user’s के देश और भाषा के सेटिंग्स जैसे संकेतों के आधार पर सबसे बहतर match कि गई url को ही उन user’s के लिए प्रदर्शित करता है।
चलिए इसे एक उदाहरण के जरिए समझ ने की कौशिश करते है :-
कल्पना किजिए, कि Google भारत में स्थित किसी अंग्रेजी बोलने वाले user के लिए परिणाम प्रदर्शित करता है ,तो इस मामले मे Google सवसे पहले उस भाषा-देश का मिलान करता है ,अगर उसे खोज के दौरान वह पेज मौजूद दिखाई परता है तो वे उसी पेज को user’s के लिए प्रदर्शित करता है, जेसे कि (en-es)।
और अगर उसे मिलान के दौरान पेज दिखाई न परे, तो वे उसी पेज के लिए सिफ॔ भाषा कोड का मिलान करता है और फिर match हो जाने पर उसी पेज को user’s के लिए प्रदर्शित करता है। दरसल, Search Engine हमेशा country Code के बजाए language code को ही जदा महत्व देता है।
अगर, इन दो कोड मे (language code और country Code) किसी एक कि matching मे Search Engine असमर्थ होता है तो Search Engine X‑default version मे वापस चला आता है।
लगबग सभी Search Engine (जैसे Google Webmaster , Yandex आदि ) इसी Processes को ही Follow करता है , लेकिन Bing Webmaster का अपना कुछ अलग ही Funda है।
Hreflang Tag International seo Important Kyo Hai?
अभ तक आप जान चुके है कि Search Engine को किसी भी भाषा को पहचानने और उसे उसी भाषा से जुडे क्षेत्र या देश को प्रदर्शित करने के लिए hreflang टैग का इस्तेमाल किया जाता है। हर एक देश और भाषाओ का अपना अलग – अलग hreflang attribute होता है जिसे अपको अपने Terget के अनुसार Implement करना होता है।
दरसल,किसी भी भाषा को उस क्षेत्र या देश के साथ जोड़ने के लिए दो-अक्षरो बाला एक International कोड होता है, जो ISO 3166–1 alpha कोड के तौर पर जाना जाता है। जब आप किसी विशेष भाषा के बोलने वाले किसी विशेष स्थान पर अपना पहुच बनाना चाहते है, तव आपको इसे जोड़ना होता है।
उदाहरण के लिए:
मान लिजिए कि आप किसी product को बेचने वाला एक e-commerce साइट चलाते हैं ओर अपने product को बेचने के लिए अपने US और UK मे अंग्रेज़ी बोलने बाले लोगो को ध्यान मे ऱखा होया है जवकि, US में ग्राहक डॉलर में खरीदना चाहते हैं, ओर UK में पाउंड में।
इस तरह की समस्याओ से निपटने के लिए अपको अपने product पेज के दो संस्करण बनाने होते है जिनमे से एक product कि कीमत को डॉलर में प्रदर्शित करेगा , दूसरा पाउंड में।ऐसे मे Search Engine को यह बताना आवश्यक होता है कि आपके साइट मे यह दो संस्करण क्यों मौजूद हैं।इसी काम को hreflang टैग के जरिए किया जाता है।
International Seo Ke Liye Hreflang Tags Kaise Useful Hai?
हालांकि hreflang Tag का उपयोग प्रत्यक्ष रुप से अपकी साइक की रैंकिंग factor, को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन , indirectly यह किसी वेबसाइट के SEO factor को प्रभावित कर सकता है।
उदाहरण के लिए, अगर अपके वेबसाइट पर hreflang links लागू नहीं हैं या फिर इसे सही ढंग से Implement नहीं किया गया हैं, तो ऐसे मे Search Engine अपके साइट पर मौजुद उन वैकल्पिक भाषा संस्करणों को Duplicate Content मान सकता हैं,नतिजन इसका सीधा असर अपके वेबसाइट के SEO पर पड़ेगा और साथ ही साइट के रैंकिंग पर इसका एक वुरा प्रभाव पड़ सकता है।
इसके अलावा, hreflang Tag की सही उपयोग से हर Users को अपने Geolocation और Language के हीसाब से खोज परिणाम प्राप्त होंगे, जिससे अपके साइट कि User Experience में एक बड़ा सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही Users को सही webpage मिलने के कारन वे अपके साइट पर अधिक समय बिताएगा जिससे आपकी Bounce Rate मे भी कमी देखने को मिल सकता है, जो आपके साइट कि SEO को एक सकारात्मक मूल्यांकन से प्रभावित कर सकता है।
Hreflang tag implement पर किए जाने बाले कुछ ग़लतियाँ
कभी- कभी website owners अपने Global SEO को बेहतर करने के लिए Hreflang tags को सेट करते समय कुछ सामान्य ग़लतियाँ कर देते हैं जिन पर ध्यान देने की जरुरत है। यहां इन मे से कुछ आम ग़लतियों के बारे मे चर्चा कि गई हैं जिन्हें आपको अपने कोड में ध्यान से देखना चाहिए और उन्हें ठीक करने चाहिए।
Hreflang tags implementation पर किए जाने बाले ग़लतियाँ कुछ इस प्रकार हैं।
Return hreflang tag को सही ढंग से इस्तेमाल न करना।
जब आप अपने website कि international seo के लिए hreflang टैग को create करते है तव एक बात का ध्यान रखना जरुरी है कि आपके द्वारा बनाए गए hreflang टैग मे सठीक self-referential canonical tags हौ।
याद रखें कि जब एक alternate page को दूसरे page से लिंक किया जाता है, तो उस विकल्प page को भी अपके मूल page से वापसी का लिंक होना जरुरी है। ऐसा न करने पर लिंक्स error दिखा सकता हैं या फिर search engine द्वारा इसे अनदेखा किया जा सकता है।
भाषा और क्षेत्र के सही कोड को Add न करना।
जब आप international SEO को ध्यान मे रखते हुये अपने hreflang tag बनाते हैं, तव अपको हमेशा यह सुनिश्चित करने कि जरुरत है कि आप सही भाषा और देश को लक्षित कर रहे हैं।
Hreflang टैग को लागु करने के दौरान अकसर भाषा और क्षेत्र कोड (ISO 639-1 और ISO 3166-1) मे गलतिया कर लेते हैं। जैसे कि English के लिए ‘en’, English का पहला दो अक्षर, ज्यादातर लोग इसकी अकलन इसी तरह से कर लेते हे जबकि हमेशा Language Code का यह अकलन सही नही होता है।
उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग ब्रिटेन (United Kingdom) के लिए UK का इस्तेमाल कर लेते है, – जबकि यह वास्तव में यूक्रेन (Ukraine) को दशा॔ता है उसी तरह ब्रिटेन(Great Britain) के लिए GB को दशा॔ता है।
Default page का इस्तेमाल न करना।
इस Hreflang tag के बिना भी, search engines अपकी सभी pages को SERP मे प्रदर्शित करता है, और वे आपकी साइट के उन alternate pages को लक्षित करने का प्रयास करता है।
लेकिन ,हमेशा यह प्रक्रिया सही और कारगर हो इसकी कइ गारंटी नही है, आप सिफ॔ इसे एक मौके के तौर पर ले सकते है और बाकी search engines के एल्गोरिदम पर छोड़ सकते है। हो सकता है कि search engine अपके संस्करणो को प्रदर्शित करे जिन्हे आप आपने लक्षित ग्राहकों को दिखाना चाहते है।
Hreflang को सही तरीके से सेट न करना।
hreflang कोड को हमेशा एक सही format मे implement करना जरुरी है – और यह format कुछ इस तरह होना चाहिए – (Language code) – (country code) पेहले भाषा कोड फिर देश कोड। उदाहरण के तोर पर (en-gb)। यह en (english) Language code को दशा॔ रहा है और gb (Great Britain) country code को।
इन कोडों का गलत क्रम और साधारण डैश ( – ) के अलावा किसी अन्य चीज़ो का इस्तेमाल करना कोड को invalid बनाता है।
Conclusion.
जब बात Hreflang Tag International SEO की हो रही हो, तो इस मामले मे hreflang tag अपके लिए एक जबरदस्त टकनिकी तरिका हो सकता हैं। एक hreflang टैग इस बात को सुनिश्चित करता है की ग्राहकों को प्रदर्शित कीए जाने वाले pages उनकी आवश्यकताओं के अनुकुल होने कि अधिक संभावना है जो एक आदर्श User Experence को बनाने में अपकी मदद कर सकता है।
अगर आपके पास अलग-अलग भाषा बोलने वाले या अलग-अलग देशों में रहने वाले ग्राहकों को अपनी वेबसाइट के अलग-अलग संस्करणनो को उनके जरुरतो के अनुसार प्रदर्शित करना हो,तो hreflang tag को जरुर सत्यापित करें।
पर इसे Implement करते समय उपर बताय गए सामान्य गलतियाँ न हो इस बात को जरुर सुनिश्चित करे ताकि की International Seo मे आपको एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति बनाने में मदद मिल सके।
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Biswajit
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