Long Tail Keywords क्या हैं? SEO और Ranking मे इसके फ़ायदे?

इन्टरनेट पर कन्टेट के भड़मार के चलते आज किसी भी नए क्रिएटर के लिए आपने आर्टिकल को एक सीड कीवर्ड के साथ गुगल पर रेंक करना बहुत ही मुशकिल होता है।

ऐसे मे Long Tail Keywords एक अहम भमिका निभाता है और साथही SEO परिप्रेक्ष्य मे भी इसका बड़ा महत्व होता है। Long Tail Keywords लाखो की संखा मे मोजुद प्रतिषठित आर्टिकल के विच सर्च इंजन परिणाम पर एक अच्छी स्थान प्राप्त करने मे आपकी मदद करता है जौ किसी भी नए पाबलिशर के लिए एक मुल कीवर्ड के साथ कर पाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

अब सबाल आता है कि यह Long Tail Keywords क्या होता है इन्है कहा से ढुंढे और इनका उपीयोग कैसे किया जाए। तो इस आर्टिकल मे आज हम इन सभी के बारे मे जानने का प्रयास करेंगे।

Long Tail Keywords क्या है?

लॉन्ग टेल कीवर्ड एक आम सर्च टर्म या वाक्यांश है जिसका इस्तेमाल लोग इंटरनेट पर जानकारी खोजते समय करते हैं। सीड कीवर्ड और लॉन्ग टेल कीवर्ड के बीच एकमात्र अंतर यह है कि सीड कीवर्ड एक शब्द होता है, जबकि लॉन्ग टेल कीवर्ड तीन से पांच शब्दों से मिलकर बने होते हैं। वे अपने आप में लगभग एक पूरा वाक्य होते हैं जो उपयोगकर्ता के सर्च इंटेंट को नजदिक से दर्शाता है। इससे सर्च इंजन को यह स्पष्टता मिलता है कि उपयोगकर्ता किस खास जानकारी की अपेक्षा कर रहा है। सर्च इंजन सर्च इंटेंट को समझता है और रूट कीवर्ड पर लिखे गए सभी लेखों को बायपास करके उस जानकारी तक पहुँचता है जिसकी उसे तलाश है।

long tail keywords kya hai

SEO के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड कितने महत्वपूर्ण हैं?

लॉन्ग-टेल कीवर्ड SEO रणनीतिक परिप्रेक्ष्य से काफी ज्यादा महत्ब रखता है। आमतौर पर वे सामान्यत उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड की तुलना में अधिक लंबे होते हैं और शॉर्ट-टेल कीवर्ड के मुकावले अधिक स्पेसिफिक होते है। दरसल, वे उपयोगकर्ता को किसी विषय की तहतक पहुह प्राप्त करने मे मददगार होते है। हलांकी ऐसे कीवर्ड या कीफ़्रेज़ को कम सर्च ट्रैफ़िक मिलने की उम्मीद होते है क्योकि अमुमन ज्यादातर लोग इंटरनेट पर किसी विषय पर खोज करने के दौरान लॉन्ग-टेल कीवर्ड को सच॔ बार मे टाइप करने के बजाय शॉर्ट-टेल कीवर्ड को टाइप करना ज्यादा पछंद करते जबतक न उन्है बिषय से सम्बधित किसी खास जिंगासा का अहसास न हो।

इसीलिए लॉन्ग-टेल कीवर्ड मे आमतौर पर search volume कम होते है और जाहिर तौरपर इनमे रूपांतरण दर भी कम होते है। क्योकि हेड कीवर्ड या शॉर्ट-टेल कीवर्ड पर गूगल सर्च इंडेक्सिंग मे पहले ही authoritiive जानकारी की भरमार है ऐसे मे नए और low authoritiive कन्टेट का अतिरिक्त प्रतिस्पर्धी होने के कारण इंडेक्स हो पाना काफी मुशकिल हो जाता है।

ऐसे मे एक नए कंटेंट क्रिएटर के तौरपर अगर आप आपने बिषय पर लॉन्ग-टेल कीवर्ड को फलो करते हुये चिजो को अधिक गहराई तक ले जाते तो गुगल का सर्च एल्गोरिदम आपके कंटेंट को उच्च स्तरीय या गुणवत्ता वाली सामग्री की मान्यता देगा और आपका कन्टेट खोज परिणामो मे दिखाई देने लगेगा। इस तरह आप धीरे धीरे गुगल के नजर मे आते जाऐंगे और आपका डोमेन अथरिटि भी बड़ती जाऐंगे।

लॉन्ग-टेल और शॉर्ट-टेल कीवर्ड के बीच अंतर

लोग अस्कर पुछते है एक शॉर्ट-टेल और लॉन्ग-टेल कीवर्ड में क्या अंतर है। लेकिन जबाव अस्कर इसकी लम्बाई ऒर वे कितने शब्द के होते हैं इस पर केन्दीत होते है? वेसे तो एक लॉन्ग-टेल कीवर्ड के पुरे वाक्यांश मे मोटेतौरपर चार से पॅाच शद्ब शामिल हो सकते है वही शॉर्ट-टेल के मामले मे वे दो या तिन शद्बो मे हो सकते है। हलांकी यह ब्यांखा आपने आप मे एक अधी अधुरी ब्यांखा माना जाना चाहिए।

क्योकि जहा एक शॉर्ट-टेल कीवर्ड मेन कीवर्ड के काफी करिब होते है जिसके खोज इरादे को पुरी तरह से समझ पाना खोज इंजन के लिए थौड़ा क्रिटिकल हो जाता है। आदतन मजवुर सर्च इंजन एल्गोरिदम उपयोगकर्ता को सबसे बेहतर परिणाम देने के लिए लांखो की संखा मे मौजुद प्रतिस्पर्धी वेबपैजो मे ज्यादा प्रामाणिक और अधिक मिलान बाले पैज को पैश करता है।

दुसरी और एक लॉन्ग-टेल कीवर्ड मे मामले मे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि इसमें कितने शब्द हैं पुरी वाक्यांश के जरीए उपयोगकर्ता के खोज इरादे का संपूर्ण व्याख्या करते हुये इसे अधिक स्पेसिफिक बना देता है जिससे सर्च इंजन एल्गोरिदम को तुलनात्मक रूप से कम प्रतिस्पर्धी मटिरिएल कन्टेट के तौर पर मिल जाती है। ऐसे मे अगर आपका ऑन पेज एसईओ ठिक ठाक रहा तो अत्यधिक संभावना है कि आपकी वेब पैज रेंक कर जाए। तो कहने का महत्व यह है कि एक लॉन्ग-टेल कीवर्ड का मतलब कतइ यह नही है कि वे कितना लम्बे है बल्की वाक्यांश के दुारा इसकी ब्यांखा और परिभाषा को माना जाना चाहिए।

Long tail keywords के उदाहरण

तो, उम्मीद है अब आपको इतनी समझ आ गई होंगी कि एक लॉन्ग-टेल कीवर्ड का मतलब बस इतना है कि यह मेन खोज शब्द की तुलना मे अधिक स्पेसिफिक और वर्णनात्मक होते है।

मानलिजिए आप किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर आपने लिए एक कमीज या कुरते कि खोख विन कर रहे है तो आमतौरपर पर जब आप आपने ब्राउज़र पर shirt शद्ब टाईप करंगे तो तो शर्ट का एक बड़ा लिस्ट आपके सामने दिखाई देगा। क्योकि “Shirt” एक हेड कीवर्ड है और इसके अलाबा किसी ओर चिज को स्पेसिफाई नही कर रहा है इसलिए सर्च इंजन केवल आपको शर्ट ही परोस रहा है।

वही अगर आप “Shirt for men” या “Shirt for women” इस शब्द का उपीयोग करते है तो आपके सामने पुरुष या महिला की शर्ट प्रस्तुत करेगा और इस तरह की शब्द को शॉर्ट-टेल कीवर्ड माना जाता है। वही अगर आप इसे और थौड़ी precisely ढ़ंढने की कोशिश करे तो इसे आप लॉन्ग-टेल यानि वर्णनात्मक तरीके से ढ़ंढ सकते है। ऐसेमे आपका कीवर्ड “Shirt For Men Under 500 Rupees” कुछ इस प्रकार होगा।

उदाहरण

  • Head or Seed keyword – Shirt
  • Short or Mid tail keyword – Shirt for men
  • Long tail keyword – Shirt For Men Under 500 Rupees

ऑनलाइन मौजूदगी के लिए लॉन्ग-टेल वाक्यांश क्यों महत्वपूर्ण हैं?

जैसाकि हमने आपको पहले ही बताया कि लॉन्ग-टेल कीवर्ड सामान्य खोज शब्दों की तुलना में पूर्णतः सटीक खोज शब्द होते हैं। इसका सिधा साधा मतलब यह है कि वे खोज परिणामों में उपयोगकर्ता को अधिक सठिकता प्रदान करता हैं। लेकिन लॉन्ग-टेल वाक्यांशो का एक खामि यह है की तुलनात्मक इनकी खोज मात्रा कम होते है और इसका अच्छा पक्ष यह है कि लॉन्ग-टेल कीवर्ड के द्बारा आपके साइट पर पहुचने बाले उपयोगकर्ता ज्यादातर रूपांतरण या खरीदारी के मूड में होते है।

उदाहरण के लिए मानलिजिए कोई व्यक्ति अगर “ब्लॉगिंग” जैसे एक छोटे खोज शद्ब के साथ ऑनलाइन पर खोज करता है तो अगर आपने दिमाग पर थौड़ा जौड़ढाले तो आपको उस ब्याक्ती की खोख ईरादे को अच्छी तरह भाव सकते है कि यह खोखकता॔ केवल ब्लॉगिंग के बारे जानकारी जुटाना चाहते है।

वही अगर खोखकता॔ “एक पारसोनल ब्लॉग कैसे सेट करें” इसके बारे मे छानविन कर रहा तो संभावत: व्यक्ति एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बारे मे सोच विचार कर रहै है और इसके बारे मे जरुरी जानकारी इकट्ठा करना चाह रहै है। ऐसेमे आप उन्है आपने असरदार लेखो के द्बारा वेबसाइट तैयार करने के लिए जरुरी सामग्रीओ के बारे मे जानकारी मुहाया कराते हुये एक उपभोक्ता के रुप मे परिवर्तित कर सकते है। आप उन्है डोमेन या वेब होस्टिंग या एसईओ टूल के लिए एफिलियट माकेटिंग लिंक की पेशकश कर सकते और इस तरह आपना कमिशन कमा सकते है।

लॉन्ग-टेल कीवर्ड कैसे खोजें?

लॉन्ग-टेल कीवर्ड क्या है और इसका क्या महत्ब इसके बारे मे अब आपको एक साफ सुतरी अवधारना मिल गई होगी। लेकिन अब सबाल यह है कि इन कीवर्डस का रिसर्च कैसे करे और क्या कीवर्ड रिसर्च मुफ्त मे किया जा सकता है? इससे पहले की आप कीवर्ड रिसर्च के लिए उतरे आपको आपने विषय से संबंधित सीड कीवर्ड के बारे मे पता होना चाहिए यानि आप आपने विषय से संबंधित किन खास चिजो के बारे मे लिखने जा रहै और आपको उसी सीड कीवर्ड के साथ ही आपनी रिसर्च की तैयारी करनी होगी।

निचे लॉन्ग-टेल कीवर्ड रिसर्च के कुछ सरल और बैहत तरीके बताए गए है जिनका उपीयोग आप बिलकुल मुफ्त मे कर सकते है।

1. Free Keyword Research Tool

अगर आप एक अनलाइन वेसिक कीवर्ड रिसर्च टूल कि तलाश मे है तो Ryan Robinson नाम का यह निःशुल्क कीवर्ड रिसर्च टूल आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।यह मुफ़्त कीवर्ड रिसर्च टूल आपको अपना कीवर्ड खोजने में मदद करेगा, कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड को उनके मासिक खोज वॉल्यूम के साथ थोक में पहचानेगा, और रैंकिंग कठिनाई का बहुत बारीकी से अनुमान लगाएगा। यहाँ आप अपने कीवर्ड को दो अलग-अलग मूड में पा सकते हैं, एक है “एक्सप्लोरर” और दूसरा है “आइडिया”। आपको बस अपने मुख्य कीवर्ड को इसके सर्च बार में डालना है और अपना शोध शुरू करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

2. Keywords Everywhere

यह मूल रूप से Chrome, Edge, और Chrome, Firefox ब्राउज़िंग के लिए विकसित एक ब्राउज़र एक्सटेंशन है। यह सबसे सुविधाजनक कीवर्ड-खोज टूल में से एक है जिसे क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड करके ब्राउज़र में जोड़ा जा सकता है। कीवर्ड एवरीवेयर एक फ्रीमियम कीवर्ड फाइंडिंग टूल है। इस टूल की खासियत यह है कि यह Google पर आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड से संबंधित कीवर्ड की एक लिस्ट दिखाता है।

यह टूल न केवल आपको लॉन्ग टेल कीवर्ड के बारे मे आपको दिखाता है, बल्कि आपके द्वारा Google सर्च बार में डाले गए कीवर्ड के मासिक सर्च वॉल्यूम, CPC (Cost-per-click) और कॉम्पिटिशन भी दिखाता है।

3. Ubersuggest

Ubersuggest एक और मुफ़्त कीवर्ड रिसर्च टूल है जिसका इस्तेमाल कई स्थापित कंटेंट क्रिएटर अपनी कीवर्ड रणनीति बनाने के लिए करते हैं। आप इस टूल का इस्तेमाल दो तरह से कर सकते हैं, एक तो इसे अपने क्रोम एक्सटेंशन के रूप में जोड़ें और दूसरा सीधे उनकी वेबसाइट पर जाएँ। यह एक प्रतिष्ठित और शक्तिशाली SEO टूल है जो आपको मासिक खोज मात्रा, CPC और कीवर्ड वाक्यांश के लिए प्रतिस्पर्धा भी दिखाता है।

Ubersuggest एक्सटेंशन Google पर दर्ज की गई किसी विशिष्ट खोज क्वेरी से संबंधित जानकारीपूर्ण डेटा प्रदान करेगा। Ubersuggest न केवल वेबसाइट कन्टेट बनाने वाले के लिए उपयोगी है, बल्कि YouTube जैसे वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पर Vlogging के लिए भी उपयोगी है। हलांकी इसका प्रीमियम संस्करण भी उपलब्ध है जो गहन शोध पर आपकी भरपुर मदद करता है।

4. Keyword Tool Dominator

कीवर्ड टूल डोमिनेटर एक फ्रीमियम कीवर्ड फाइंडिंग टूल है। फ्रीमियम इस अर्थ में कि यहां आप कुछ हद तक मुफ्त में कीवर्ड ढूंढ और चुन सकते हैं। लेकिन अगर आप इसका अधिकतम उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसकी सदस्यता लेनी होगी।जब आप इस टूल का उपयोग करना शुरू करेंगे, तो आपको कई क्षेत्र दिखाई देंगे जो अलग-अलग मैट्रिक्स दिखाते हैं जो कीवर्ड के समग्र मूल्य का वर्णन करते हैं।

कीवर्ड टूल डोमिनेटर का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह सभी प्रकार के वेबसाइट मालिकों या सामग्री निर्माताओं के लिए प्रासंगिक आगंतुकों को प्राप्त करने और अपने ब्रांड के अनुरूप सर्वोत्तम कीवर्ड के साथ अपने विशिष्ट व्यवसाय क्षेत्रों पर ब्रांड जागरूकता में सुधार करने के लिए उपयोगी है।

5. SEMrush

यह वास्तव में एक पूर्ण डिजिटल मार्केटिंग टूलकिट है, और सीड कीवर्ड के कीवर्ड वेरिएशन को खोजने के लिए एक प्रमुख विकल्प है।सेमरुश लोगों के लिए कीवर्ड खोजना आसान बनाता है और Google सहित सभी प्रमुख खोज इंजनों में रैंकिंग के लिए एसईओ रणनीति बनाता है। अनेको और विशेषताओं मे से एक विशेषता यह है की यह भौगोलिक स्थान के आधार पर कीवर्ड खोजने मे सक्षम है, साथ ही आपके प्रतिस्पर्धी किन कीवर्ड को लक्षित कर रहे हैं, इसके बारे में खुफिया जानकारी मुहाया करता है।

हलांकी इस तहर की विशेषताओं का लाभ केवल सशुल्क सदस्यता लेने बाले ही उठा सकते है। इन विशेषताओं के विच इस टुल की एक और विशेषता यह है कि आप इसकी सशुल्क सदस्यता लेने से पहले परीक्षण के तौरपर 14 दिन का निशुल्क पहुच प्राप्त कर सकते हैं। SEMrush के बारे मे अघिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ सकते है।

6. Google Trends

गूगल ट्रेंड्स खुद गूगल द्बारा विकसित एक लोकप्रिय कीवर्ड खोजने बाली टुल है जो मजुदा समयमे ट्रेंडिंग मे चल रहै खोज क्वेरी के बारे मे पता लगा सकते है। किसी खोज क्वेरी का गूगल सर्च इंजन पर पुरे साल से लेकर प्रति माह, प्रतिदिन, इहा तक हर घन्टे की प्रदर्शन का बारीक से बारीक रुझान प्राप्त कर सकते है। रुझानो को आप देश या क्षेत्रो के आधार पर खोज शद्बो की लोकप्रियता और रुझानो को प्राप्त कर सकते है। अगर आप किसी खास भौगोलिक क्षेत्र को लक्षित करना चाहते तो Google Trends से बेहतर और कोई विकल्प फिलहल मौजुद नहीं है।

कंटेंट में लॉन्ग-टेल कीवर्ड का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले तो इस बात पर विचार करें कि आप लोगो को कोनसी सेबाए परोसना चाहते है। इसे तय करलेने के बाद अब आपको यह तय करना है की आपकी सेबाए कोससी कीवर्ड पर सठिक वेठता है और इसकी सर्च वॉल्यूम एंड सर्च वेरिएशन कितना है। अब एक ऑथेंटिक कीवर्ड प्लानर टूल की मदद से उन लॉन्ग-टेल कीवर्डस या वाक्यांश कि एक लिस्ट तैयार करे जो कंन्टेट लिखने के दौरार आपके काम आ सकते है।

इन खोजे गए वाक्यांश को एसईओ मान्यताओ के साथ अर्थपुण॔ तरीके से पेज के टाईटल टेग, हेड कंन्टेट, कंन्टेट वडि और वटम कंन्टेट मे काएदे से विखरा दे। इस तरह आप खोज एल्गोरिथ्म को यह समझाने मे सक्षम होंगे की आपका कंन्टेट कितना प्रामाणिक और मूल्यवान है जिससे आपकी उच्च रैंकिंग की संभावनाएँ काफी बड़ जाऐगी।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से लॉन्ग-टेल कीवर्ड की पुरी रहस्य को आपके सामने उझागर कर दिया होगा। बलेही आप एक लम्बी वाक्यांश बाले शब्दों के साथ आपनी वेबसाइट पर अधिक संख्या मे विजिटर न जुटा पाए लेकिन इनमे से अधिकांश विजिटर खरिदारी या subscription के ईरादे के साथ आते है। ऐसे मे अगर आप उन्है अच्छी कन्टेट को परोसते हुये आसानी से एक विजिटर से एक ग्राहक मे परिवती॔त कर सकते है। अगर आपका खुदका कोई उत्पाद या सेबा न भी हो तो भी आप आपना एफिलिएट लिंक के जरिए अनलाइन पर अच्छी कमाए कर सकते है।

लॉन्ग-टेल कीवर्ड के बारे मे दि गई यह जानकारी आपको कैसा लगा संबंधित हमे कमेन्ट कर जरुर बताए। साथही इस विषय से संबंधित आपके मन मे कोई सबाल या सुझाब हो तो हमे सुचित करे और इस Blog को मुफ्त मे subscribe करे।

About The Author

Author and Founder digipole hindi

Biswajit

Hi! Friends I am BISWAJIT, Founder & Author of 'DIGIPOLE HINDI'. This site is carried a lot of valuable Digital Marketing related Information such as Affiliate Marketing, Blogging, Make Money Online, Seo, Technology, Blogging Tools, etc. in the form of articles. I hope you will be able to get enough valuable information from this site and will enjoy it. Thank You.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *