Anchor Text क्या है? और यह SEO के लिए कितना महत्वपूर्ण है?

जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो पुरे लेख के दरमियाऩ आपने शाऐद कुछ टैक्स्ट ऐसा भी देखा होगा जो बाकी टैक्स्टो से अलग दिखाई देता है। जिन्है आप कभी कभी हाईलाईटिंग टैक्स्ट, bolded text, याफिर रंगिले टैक्स्ट के रुप मे देख पाते है जिन पर क्लिक करते ही आप किसी दुसरे पैज पर चले जाते है।

दरसल यह एक Anchor text है जोकि एक हाइपार लिंक से जुड़ा हुया होता है। वेसे तो यह एंकर टेक्स्ट दिखने मे विलकुल सरल लग सकता हैं, लेकिन आपकी वैबसाइट की स्वास्थ्य स्कोर की परिप्रेक्ष्य से वे काफी महत्वपूर्ण है। एंकर टेक्स्ट की सठीक निहितार्थ आपकी साइट के समग्र एसईओ स्कोर और खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर अच्छी बरत दिला सकते है। ऐसे मे एक ब्लॉगर या एक वेबसाइट कि मालिक के तौरपर Anchor text और इसके महत्ब के बारे मे जानना बेहद जरुरी है।

तो इस लेख मे हम Anchor text क्या है, यह आपकी साइट की प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करता है और कैसे आपकी अन पैज एसईओ मे सुधार ला सकता है, इन सबके बारे मे विस्तार से जानेंगे। तो चलिए आगे बड़ते है और जानलेते है की आखिर यह Anchor text होता क्या है।

Anchor Text क्या है?

एंकर टेक्स्ट वेब पेज की सामग्री में एम्बेड किया गया एक टेक्स्ट होता है जो सामग्री पढ़ते समय आगंतुकों को दिखाई देता है। यह एक ऐसा वाक्यांश है जिसमें एक सार्थक संदर्भ होता है जहाँ उपयोगकर्ता क्लिक करके संबंधित सामग्री पर जा सकता है यदि वे विशिष्ट सामग्री पर जाना या पढ़ना चाहते हैं।

anchor text kya hai

इसे लिंक टेक्स्ट भी कहा जाता है क्योंकि इसमें एक हाइपरलिंक जुड़ा होता है। यह क्लिक करने योग्य टेक्स्ट है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता वर्तमान पेज से टेक्स्ट में मौजूद वाक्यांश से संबंधित दूसरे पेज पर जा सकते हैं।

SEO के लिए एंकर टेक्स्ट कितना महत्वपूर्ण हैं?

एक अच्छी तरह से अनुकूलित एंकर टेक्स्ट सर्च इंजन रिजल्ट में आपकी साइट के प्रदर्शन को बेहतर बना सकता है। यह आपकी वेबसाइट के भीतर लिंक बिल्डिंग का एक स्वाभाविक तरीका है और एक पेज से दूसरे पेज को लिंक करना आसान बनाता है। एंकर टेक्स्ट यूजर को नेविगेट करने और साइट विज़िटर को आपकी साइट को छोड़े बिना ज़्यादा से ज़्यादा पेज देखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक SEO फ्रेंडली तरीका है।

इस तरह से आप अपने विज़िटर को अपनी वेबसाइट पर ज़्यादा समय तक जोड़े रख सकते हैं, साथ ही अपनी बाउंस दर को भी कम कर सकते हैं। सर्च इंजन हमेशा उन साइट्स को प्राथमिकता देते हैं जिन्होंने अच्छी तरह से संरचित नेविगेशन लागू किया है। यह सर्च इंजन के लिए एक स्पष्ट संकेत होगा कि विज़िटर आपकी वेबसाइट के अनुकूल हैं और फिर से आने में रुचि रखते हैं। यह आपके यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है और सर्च इंजन आपकी वेबसाइट पर ज़्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक भेजेगा।

Anchor Text के प्रकार

विभिन्न संदर्भों में उपयोग किए जाने वाले टेक्स्ट लिंकिंग की विस्तृत विविधता है। नीचे हमने उदाहरणों के साथ कुछ सामान्य लिंकिंग का वर्णन किया है जो आपकी समग्र आंतरिक लिंक निर्माण रणनीति और आपके एसईओ स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. Generic anchor texts:

ये टेक्स्ट आम तौर पर बहुत सामान्य होते हैं और इनमें प्रासंगिक कीवर्ड नहीं होते हैं जो उपयोगकर्ता या खोज इंजन को बताते हैं कि ऐसे लिंक के साथ किस प्रकार की सामग्री है। लगभग हर वेबसाइट जो ऐसे लिंक टेक्स्ट का उपयोग करती है। यहाँ सबसे आम लिंक टेक्स्ट दिए गए हैं जिन्हें आप अक्सर किसी वेबसाइट पर जाते समय इंटरैक्ट कर सकते हैं। यहाँ क्लिक करें, हमसे मिलें, और पढ़ें, और देखें, और जानकारी प्राप्त करें और कई अन्य।

यह लिंकिंग टेक्स्ट अक्सर विज़िटर को भ्रमित कर सकता है। उपयोगकर्ता को अक्सर पता नहीं होता कि इन लिंक के दूसरी तरफ क्या है, इसलिए उनके पास आँख मूंदकर उन पर भरोसा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है और परिणामस्वरूप स्पैम में फंसने का जोखिम होता है।

इस तरह की लिंक मे टेक्स्ट का कोई लिबाज नही होता है। वे html फरमेट मे वैब पैज के अनंदर पेस्ट किए जाने एक खुला URL है। नेकेड लिंक आमतौरपर किसी पैज के कन्टेट के निचे अलग से रंखा जाता है और पैज के कन्टेट या कीवर्ड से खास संबंध नही रखता। क्योकि उपयोगकर्ताओं द्बारा इसे साफ शद्बो मे देखा या समझा जा सकता है URL किस बारे मे।

इस तरह के लिंक उपयोगकर्ताओं भ्रमित नही करता जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को स्पैम होने का खतरा नही होता। हलांकी वे देखने मे उतना अच्छा नहीं दिखता, लेकिन Google search engine इन्है काफी पसंद करते है क्योकि वे उपयोगकर्ताओं स्पष्ट जानकारी देता है कि उपयोगकर्ता इन पर क्लिक करके कहा पहुचने बाले है। उदाहरण के लिए: ‘https://www.example.com/ इसके अलाबा नेकेड लिंक को वेकलिंक के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

3. Branded Anchor Text:

ब्रांडेड एंकर टेक्स्ट में किसी ब्रांड या कंपनी के नाम को लेकर टैग किया जाता है।हलांकी इसका इस्तेमाल कई संदर्भों में किया जाता है। इनमे लिंक को एक ऐसी कीवर्ड के साथ जुड़ा जाता जौ किसी ब्रांड नेम की तरफ इशारा करता है, ताकी search ranking में इसे शामिल किया जा सके। उदाहरण के लिए मान लिजिए आप आपने blog post पर MOZ के SEO SERVICES के बारे मे कुछ बता रहै है और उसे एक एंकर टेक्स्ट के तोर टैग करते है तो गुगल का एल्गोरिदम इसे एक ब्रांड के रुप मे लेगा।

4. Exact Match Link Text:

अगर आप आपने एंकर टेक्स्ट के लिए कोई ऐसा कीवर्ड का चुनाब किया है जो आपके ही वैबसाइट के उस पैज के टारगेट कीवर्ड से हुवहु मेल खाता हो जिस पैज के लिए आप लिंक करने की सोच रहे है तो यह Exact Match Link Text कहलाता है। उदाहरण के तौरपर मान लिजिए कि आपका कोई पैज on page seo के बारे मे है और आपने उस पैज को टारगेट करने के लिए उसी कीवर्ड या वाक्यांश का उपीयोग किया है तो यह एक Exact Match anchor text होगा।

वेसे तो इस तरह की लिंक टेक्स्ट लिंक बिल्डिंग के लिए बेहतर माने जाते है और साइट की रैंकिंग मे भी आपकी काफी मदद करते है। लेकिन आपको इस बात का ज्यात होना आबश्यक है की इस तरह की लिंक का 10 प्रतिशत से अतिरिक्त उपीयोग Google Manual Action द्वारा दंडित किए जाने का कारण भी बन सकता है।

5. Partial Match Anchor Words:

यह Exact Match Link से बिलकुल उलट है। इसमे कीवर्ड या वाक्यांश के साथ अरिरिक्त शब्द भी जुड़े हो सकते हैं। इस प्रकार के लिंक में टारगेट कीवर्ड तो शामिल हो सकते हैं, लेकिन आंशिक रुप मे। ऐसा विलकुल भी जरूरी नहीं है कि वाक्यांश मे केवल कीवर्ड ही शामिल हो, बजाए इसके कुछ अतिरिक्त शब्दो को भी वाक्यांश के आगे पिछे जुड़ा जा सकता है।

वे कुछ हदतक लंबे वाक्यो में भी हो सकता है, जिसका आखिरकार मतलब वही बनता हो जो उस कीवर्ड या वाक्यांश से बन रहा था। जैसेकि मान लिजिए आपका टारगेट कीवर्ड on page seo है लेकिन आपने अपनी एंकर टेक्स्ट में Best on page seo practice method वाक्यांश को जुड़ा है।

6. Related Anchor Text:

एंकर टेक्स्ट जो सठिक मिलान कीवर्ड के बजाय LSI (latent semantic indexing) कीवर्ड या परिपुरक शद्बो के विभिन्न रूपों को उपयोग मे लाया जाता है। यह कुछ हदतक आंशिक-मिलान वाले टेक्स्ट के समान होते है। लेकिन इसमें वास्तविक कीवर्ड को उपीयोग मे नहीं लिया जाता है बजाए इसके संबंधित शद्बो के वाक्यांश को लिंक टेक्स्ट के तौरपर शामिल किया जाता है। उदाहरण के तौरपर, मान लिजिए आपका फ़ोकस कीवर्ड ‘How to do On page SEO’ है, तो आप इसके अबाज मे “improve your On page SEO” इस तरह से उपयोग कर सकते हैं।

7. Alt text as anchor text:

ऑल्ट टेक्स्ट या वैकल्पिक टेक्स्ट को भी एंकर टेक्स्ट माना जाता है। ऑल्ट टेक्स्ट मूल रूप से किसी वेबसाइट पर इमेज पोस्ट में इस्तेमाल किए जाते हैं। इनका इस्तेमाल आम तौर पर इमेज के संदर्भ को समझने के लिए सर्च एल्गोरिदम के लिए किया जाता है। आप जानते होंगे कि सर्च इंजन अपने आप इमेज को स्वाभाविक रूप से नहीं समझ सकते।

वे विवरण वाली इमेज को पहचान सकते हैं। ऐसी स्थिति में ऑल्ट टेक्स्ट ही सर्च इंजन को पेज पर इमेज कंटेंट के बारे में जानकारी देने का एकमात्र तरीका है। ऑल्ट टेक्स्ट का इस्तेमाल करने का एक और कारण यह है कि अगर कोई इमेज ठीक से लोड नहीं होती है, तब भी वे क्लिक करने योग्य होते हैं। हालाँकि, ऑल्ट टेक्स्ट आम तौर पर टेक्स्ट एंकर से थोड़े लंबे होते हैं।

बेहतर SEO स्कोर के लिए एंकर टेक्स्ट का उपयोग कैसे करें?

Google ने जबसे आपने एल्गोरिथम मे पेंगुइन को शामिल किया है तब से एंकर टेक्स्ट को लेकर काफी हद तक गम्भीरता वरतनी शुरु कर दिया है। खासकर Google का एल्गोरिथम एंकर टेक्स्ट से जुड़े कीवर्ड को काफी बारीकी से देखता है और उसके इरादे को बारीकी से अनालाइज करता है। वेसे तो अन पेज एसईओ के नजरिए से आंतरिक लिंकिंग काफी महत्वपूर्ण होता है।

लेकिन जरुरत से ज्यादा इनबाउंड लिंकिंग आपको साइट को हानी भी पहुचा सकता है। क्योकि, Google इसे Over optimized मानता है साथही एंकर टेक्स्ट पलिसी गाइडलाईन के खिलाफ एवम गलत इरादे के साथ किया गया मानता है। नतिजन गुगल इसे मेन्यूपोलेशन मानते हुये आपको penalize कर सकता है और अतिरिक्त कारवाई के तहत आपको डीइंडेक्स भी कर सकता है।

एंकर टेक्स्ट बनाने की सही प्रक्रिया

आपने पैज पर लिंक निर्माण करने से पहले इसके सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में ठिक से जानले।

  • एकही कीवर्ड को अलग अलग संदर्भ मे बार बार टारगेट न करे, इस तरह की कौशिशो को गुगल का एल्गोरिदम कीवर्ड स्टफिंग के नजरीए से देखता और यह उनके नीतियों के सक्त खिलाफ है।
  • जब भी आप कोई आंतरिक लिंक का निर्माण करते है इस बात का खास ध्यान रंखे कि आंतरिक लिंक के लिए आप जिन कीवर्ड का इस्तेमाल कर रहे है वह विजिटरस के लिए उस पैज की इरादे को पुरा करता हो, ताकी उपयोगकर्ता उस पैज पर जाने के बाद खुद को ठगा हुया महसुस न करे।
  • एंकर टेक्स्ट को दौ चार शद्वो मे ही सिमट ने का प्रयास करे, क्योकि जरुरत से ज्यादा लम्बा टेक्स्ट उपयोगकर्ता को पैज की संदर्भ को समझ ने मे दिक्कत पैदा कर सकती है और वे इस पर अपनी रुचि खो सकते है। इसके अलाबा, गुगल खुद भी इन्है नापसंद करता।
  • एंकर टेक्स्ट की एक सिमीत मात्रा वनाए रंखे। पुरे लेख के दरमियान 7 से लेकर 10 या ज्यादा से ज्यादा 15 प्रतिशत ही रखने का प्रयास करे।
  • एंकर टेक्स्ट को हमेशा LSI (Latent Semantic Indexing) कीवर्ड या वैकल्पिक शद्बावली के साथ बनाने का प्रयास करे।
  • linking text को हमेशा href टैग के साथ html फॉर्मेट मे ही निर्माण करे, क्यो गुगल का क्रॉलर इसे आसानी से समझता है और पैज के Indexing के मामले मे ज्यादा प्राथमिकता देते है।
  • जितना हो सके Click Here, Read More, Visit Us जैसे Generic anchor text की उपीयोग से बचे।

In short

एंकर टेक्स्ट हाइपरलिंक से जुड़ा एक क्लिक करने योग्य लक्षित टेक्स्ट है। वे आपकी वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि एंकर टेक्स्ट उस पेज से संबंधित होना चाहिए जिस पर आप लिंक बनाने जा रहे हैं। वे आमतौर पर नीले रंग के होते हैं और टेक्स्ट के नीचे रेखांकित होते हैं, लेकिन वे पेज के डिज़ाइन के अनुसार अलग-अलग रंगों में भी हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, ध्यान रखा जाना चाहिए कि टेक्स्ट का रंग पेज के बैकग्राउंड रंग से बिल्कुल मेल खाता हो।

मुझे उम्मीद है, अब आप समझ गए होंगे कि एंकर टेक्स्ट क्या है? और यह आपके बेहतरीन SEO अभ्यास के लिए कितना फायदेमंद है और इसके प्रकार क्या हैं। आपको इस बारे में गहराई से जानकारी होनी चाहिए कि आप खोज परिणामों पर बेहतर प्रदर्शन के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं। ऐसी और भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमसे जुड़ें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

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